Home » इंडिया » BRICS conference starts today, Brazil said- Kashmir India's internal issue
 

BRICS सम्मलेन आज से शुरू, ब्राजील ने कहा- कश्मीर भारत का आंतरिक मुद्दा

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 November 2019, 10:26 IST

11वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए मंगलवार से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्राजील में हैं. भारत में ब्राज़ील के राजदूत आंद्रे अरणा कोरसाओ लागो ने कहा ब्राज़ील भारत के रुख का समर्थन करता है कि जम्मू और कश्मीर उसका एक आंतरिक मुद्दा है. यह पूछे जाने पर कि क्या जम्मू-कश्मीर पर सरकार का निर्णय चर्चाओं का हिस्सा होगा, उन्होंने कहा "मुझे ऐसा विश्वास नहीं है".

मीडिया से बातचीत में उन्होंने कहा "मुझे लगता है कि ब्रिक्स की ताकत यह है कि वह जटिल मुद्दों पर आम सहमति की तलाश करती है और यह भी सुनिश्चित करने के लिए कि हम एक दूसरे के मतभेदों का सम्मान करते हैं''. पीएम मोदी ने कहा भारत और ब्राजील, चीन, रूस और दक्षिण अफ्रीका सहित अन्य उभरती प्रमुख अर्थव्यवस्थाएं इस सप्ताह ब्रासीलिया में 11 वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान डिजिटल अर्थव्यवस्था, विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार में सहयोग को मजबूत करेंगी.


मई 2014 में पदभार ग्रहण करने के बाद से अपने छठे ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले मोदी ने एक बयान में यह भी कहा कि भारत और अन्य उभरते हुए राष्ट्र भी ब्रिक्स ढांचे के भीतर आतंकवाद-रोधी सहयोग के लिए तंत्र का निर्माण करेंगे.

ब्रासीलिया में मोदी के कार्यक्रम के अनुसार चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे. शी के साथ मोदी की यह पहली मुलाकात होगी क्योंकि दोनों नेता पिछले महीने चेन्नई में अपने दूसरे अनौपचारिक शिखर सम्मेलन के लिए मिले थे. मोदी इससे पहले जून में ओसाका में जी 20 शिखर सम्मेलन के मौके पर शी से मिले थे.

राष्ट्रपति शासन की ओर महाराष्ट्र, राज्यपाल ने की केंद्र से सिफारिश

 

First published: 13 November 2019, 9:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी