Home » इंडिया » BRICS Summit: PM Modi says Cooperation important for peace and development.
 

BRICS सम्मेलन में बोले पीएम मोदी, शांति और विकास के लिए सहयोग ज़रूरी

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 September 2017, 11:41 IST

भारत के पीएम नरेंद्र मोदी ने सोमवार ब्रिक्स सम्मेलन की 9वीं बैठक में बोलते हुए कहा कि सभी देशों में शांति और विकास के लिए ब्रिक्स देशों का एकजुट रहना जरूरी है. डोकलाम विवाद में चीन पर कूटनीतिक जीत हासिल करने के बाद पीएम मोदी ब्रिक्स सम्मेलन के लिए चीन में हैं.

 

ब्रिक्स सम्मेलन की की बैठक से पहले चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने पीएम मोदी का औपचारिक स्वागत किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने पूरी गर्मजोशी के साथ एक दूसरे के साथ हाथ मिलाए. दरअसल ये ब्रिक्स का 9वां सम्मेलन है. ब्रिक्स में ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका जैसे विकासशील और उभरती अर्थव्यवस्था वाले देश शामिल हैं.

ब्रिक्स बैठक को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ब्रिक्स देशों को आपसी सहयोग बढ़ाने की जरूरत है. पीएम मोदी ने कहा कि ब्रिक्स के पांचों देश अभी समान स्तर पर हैं. विश्व में शांति के लिए सहयोग जरूरी है, एकजुट रहने पर ही शांति और विकास होगा.

 

मोदी ने आगे कहा, 'भारत ने काले धन के खिलाफ जंग छेड़ी है. गरीबी से लड़ने के लिए स्वच्छता अभियान चलाया है. हम स्वास्थ्य, शिक्षा और स्वच्छता का लक्ष्य लेकर चल रहे हैं. पीएम मोदी ने आगे का कि ब्रिक्स में पांचों देश एक बराबर हैं. ब्रिक्स बैंक ने कर्ज देना शुरू किया है, इससे पांच सदस्य देशों को फायदा होगा.'

 

इससे पहले चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने ब्रिक्स शिखर सम्मेलन का उद्धघाटन करते हुए कहा कि ब्रिक्स देशों को ‘ज्वलंत मुद्दों’ के समाधान में कूटनीतिक मूल्यों को बनाए रखना चाहिए.

शी ने हाल ही में भारत के साथ डोकलाम में हुए गतिरोध का सीधे उल्लेख नहीं किया, लेकिन कहा कि मुद्दों के हल का आधार ‘शांति और विकास’ होना चाहिए क्योंकि विश्व ‘संघर्ष और टकराव’ नहीं चाहता. उन्होंने कहा, ‘हम ब्रिक्स देशों को वैश्विक शांति और स्थायित्व बरकरार रखने की अपनी जिम्मेदारी निभानी चाहिए.'

 

आपको बता दें कि यह सम्मेलन चीन के श्यामन में हो रहा है. इस स्मेलन में मेजबान राष्ट्राध्यक्ष शी जिनपिंग के अलावा भारत के पीएम मोदी, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, ब्राजील के राष्ट्रपति माइकल टेमर और दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकोब जूमा यहां पहुंचे हैं.

First published: 4 September 2017, 11:41 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी