Home » इंडिया » British Herald Magazine has evaluated PM Narendra Modi as world's most powerful person
 

दुनियाभर में बढ़ा PM मोदी का रुतबा, ट्रंप और पुतिन को पछाड़ बने विश्व के सबसे ताकतवर शख्स

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 June 2019, 14:14 IST

भारत के प्रधानमंत्री का रुतबा दुनियाभर में तेजी से बढ़ा है. आज वो दुनियाभर के दिग्गज नेताओं में जाने जाते हैं. इस कड़ी में ब्रिटिश हेराल्ड मैगजीन के एक पोल में रीडर्स ने पीएम मोदी को 2019 का दुनिया का सबसे ताकतवर शख्स चुना है. पीएम मोदी ने पोल में दुनिया के दिग्गज ताकतवर नेताओं व्लादिमीर पुतिन, डोनाल्ड ट्रंप और शी जिनपिंग को मात दी.

इस लिस्ट में दुनिया के 25 से ज्यादा हस्तियों को शामिल किया गया था. जजों के पैनल ने सबसे ताकतवर शख्स के तमगे के लिए 4 उम्मीदवारों का नाम सामने रखा. जजों के पैनल ने चयन प्रक्रिया का मूल्यांकन आंकड़ों के व्यापक अध्ययन और रिसर्च के आधार पर किया.

बता दें कि दुनिया के सबसे ताकतवर शख्स के चुनाव की वोटिंग में आम प्रक्रिया का इस्तेमाल नहीं किया गया. मैगजीन ब्रिटिश हेराल्ड ने अपने रीडर्स को अनिवार्य वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) प्रोसेस के जरिए वोट करने को कहा था. वोटिंग के दौरान इसकी साइट भी क्रैश हो गई थी, क्योंकि वोटर्स अपनी पसंदीदा शख्स को जिताने की कोशिश में लगे हुए थे.

वोटिंग में पीएम मोदी को सबसे ज्यादा 30.9 प्रतिशत वोट मिले. वह व्लादिमीर पुतिन, डोनाल्ड ट्रंप और शी जिनपिंग से काफी आगे थे. मोदी के बाद दूसरे सबसे ताकतवर शख्स रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को चुना गया जिन्हें 29.9 प्रतिशत वोट मिले.

इसके बाद 21.9 प्रतिशत लोगों ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को वोट किया. चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को 18.1 प्रतिशत लोगों ने वोट किया. प्रधानमंत्री मोदी की तस्वीर ब्रिटिश हेराल्ड मैगजीन के जुलाई संस्करण के कवर पेज पर प्रकाशित होगी. 15 जुलाई को यह एडिशन रिलीज होगा.

'PM मोदी को मार दिया जायेगा, उनका गला काट दिया जायेगा', सुरक्षा एजेंसियों में मचा हड़कंप

लोकसभा में तीन तलाक बिल पेश, विपक्षी नेताओं का भारी हंगामा

First published: 21 June 2019, 14:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी