Home » इंडिया » British PM Boris Johnson may be the Chief Guest of India on Republic Day
 

ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन हो सकते हैं गणतंत्र दिवस पर भारत के मुख्य अतिथि

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 December 2020, 16:28 IST

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) के 2021 गणतंत्र दिवस पर भारत के मुख्य अतिथि के रूप में आने की संभावना है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें 27 नवंबर को टेलीफोन पर बातचीत के दौरान औपचारिक रूप से आमंत्रित किया है. जॉनसन ने अपनी ओर से पीएम मोदी को अगले साल यूनाइटेड किंगडम में जी -7 शिखर सम्मेलन के लिए आमंत्रित किया है. गणतंत्र दिवस परेड में आखिरी ब्रिटिश प्रधानमंत्री 1993 में जॉन मेजर थे.

हालांकि नई दिल्ली ने इस मुद्दे पर कुछ आधिकारिक जानकारी नहीं दी है. अपने 27 नवंबर के ट्वीट में पीएम मोदी ने कहा कि उन्होंने अगले दशक में भारत-ब्रिटेन संबंधों के महत्वाकांक्षी रोड-मैप पर अपने मित्र यूके के प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन के साथ एक शानदार चर्चा की. पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में कहा कि हम सभी क्षेत्रों व्यापार और निवेश, रक्षा और सुरक्षा, जलवायु परिवर्तन और लड़ाई लड़ने के लिए सहमत हुए हैं."


ब्रिटेन में स्थित लोग, जो इस मामले से परिचित हैं, ने कहा कि दोनों प्रधानमंत्रियों के बीच बातचीत बहुत सकारात्मक थी, विशेष रूप से पीएम जॉनसन ने भारत के साथ एक मुक्त व्यापार समझौते की पेशकश की और जलवायु परिवर्तन के मुद्दों पर सहयोग को मजबूत किया. दोनों नेताओं ने साझेदारी को और मजबूत करने और COVID -19 प्रतिक्रिया को मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की. जबकि यूके ग्रेट ब्रिटेन से ग्लोबल ब्रिटेन बनने का इच्छुक है. यूरोपीय संघ के पास यूके के कुल व्यापार का 47 फीसदी हिस्सा है. 43 फीसदी ब्रिटेन निर्यात और 52 फीसदी आयात करता है. भारतीय दृष्टिकोण से नई दिल्ली के लिए लंदन को जोड़ना आवश्यक है.

ब्रिटेन ने दी फाइजर की वैक्सीन को मंजूरी

ब्रिटेन बुधवार को COVID -19 के खिलाफ फाइजर / बायोएनटेक वैक्सीन (Pfizer BioNTech covid vaccine) को मंजूरी देने वाला पहला देश बन गया है, जो घातक कोरोना वायरस के खिलाफ सामूहिक टीकाकरण का रास्ता साफ करेगा. ब्रिटिश नियामक मेडिसिन एंड हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स रेगुलेटरी एजेंसी the Medicines and Healthcare products Regulatory Agency (MHRA) का कहना है कि COVID -19 बीमारी के खिलाफ 95 फीसदी तक सुरक्षा प्रदान करने का दावा करने वाली कंपनी वैक्सीन रोल आउट के लिए सुरक्षित है.

खुशखबरी : ब्रिटेन बना फाइज़र वैक्सीन को मंजूरी देने वाला पहला देश, ब्रिटिश रेगुलेटर ने दी अनुमति

 

First published: 2 December 2020, 16:28 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी