Home » इंडिया » BS Yeddyurappa to be the next BJP Karnataka state president
 

येदियुरप्पा के हाथ में कर्नाटक बीजेपी की कमान

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 April 2016, 17:02 IST

भ्रष्टाचार के आरोप में कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने वाले बीजेपी उपाध्यक्ष बीएस येदियुरप्पा को कर्नाटक बीजेपी का नया अध्यक्ष चुना गया है.

इसके अलावा पार्टी ने के. लक्ष्मण को तेलंगाना का प्रदेश अध्यक्ष और तापिर गाओ को अरुणाचल प्रदेश का प्रदेश अध्यक्ष बनाया है.

शुक्रवार को बीजेपी ने यूपी और पंजाब समेत पांच राज्यों के प्रदेश अध्यक्षों की घोषणा की. केशव प्रसाद मौर्य को यूपी बीजेपी का और विजय सांपला को पंजाब बीजेपी का अध्यक्ष बनाया.

येदियुरप्पा की राज्य की कमान


दक्षिण भारत में पहली बार कमल खिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले येदियुरप्पा ने 2012 में बीजेपी छोड़ दी थी. लोकसभा चुनाव से ठीक पहले बीजेपी में उनकी वापसी हुई थी. 73 वर्षीय येदियुरप्पा कर्नाटक के शिमोगा सीट से सांसद हैं.

केशव प्रसाद मौर्य यूपी बीजेपी के नए प्रदेश अध्यक्ष

येदियुरप्पा पीएम मोदी और बीजेपी अध्यक्ष शाह के करीबी माने जाते हैं. अमित शाह की नई टीम में उन्हें बीजेपी उपाध्यक्ष भी बनाया गया है. 

2012 में बीजेपी छोड़ने के बाद उन्होंने कर्नाटक जनता पार्टी (केजीपी) का गठन किया था. मई, 2013 में हुए कर्नाटक विधानसभा चुनाव में केजीपी को दस फीसदी वोट और छह सीटें मिली थी. बीजेपी इस चुनाव में बुरी तरह हारकर कर्नाटक की सत्ता से बाहर हो गई.

पंजाबः बीजेपी ने दलित नेता और केंद्रीय मंत्री विजय सांपला को बनाया प्रदेश अध्यक्ष

तेलंगाना के बीजेपी अध्यक्ष बने के. लक्ष्मण मुशीराबाद से विधायक हैं. 2014 में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी को यहां पांच सीटें मिली थी. बीजेपी ने टीडीपी के साथ मिलकर चुनाव लड़ा था. लक्ष्मण विधानसभा में पार्टी के नेता भी हैं.

दूसरी ओर अरुणाचल के नए बीजेपी अध्यक्ष तापिर गाओ (51 वर्ष) पूर्व सांसद रह चुके हैं.

First published: 8 April 2016, 17:02 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी