Home » इंडिया » BSF got privileged like Indian Army
 

सेना की तरह बीएसएफ को भी मिलेंगी सारी सुविधाएं

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 February 2017, 6:42 IST
(पीटीआई)

केंद्र की मोदी सरकार अब सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) को सेना जैसी सुविधाएं देगी. इस मामले में केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को सीमा सुरक्षा बल के कार्यों की समीक्षा करते हुए बीएसएफ को और मजबूत करने को कहा.

गृह मंत्रालय खुफिया एजेंसियों की रिपोर्ट को ध्यान में रखते हुए सीमा पर चौकसी को और बढ़ाने का विचार कर रहा है.

इसके लिए सीमा पार से आतंकियों की घुसपैठ रोकने के लिए बनी मधुकर गुप्ता कमेटी की रिपोर्ट को लागू करने के साथ ही पाकिस्तान से लगी सीमा पर तैनात अर्द्धसैनिक बल, सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) को हवाई दस्ते से लैस किया जाएगा. इस संबंध में रक्षा मंत्रालय,नागरिक उड्डयन मंत्रालय और तटरक्षक बल से भी अलग से सलाह मांगी जा रही है.

इस मामले में सोमवार को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, गृह सचिव राजीव महर्षि के साथ-साथ आईबी और रॉ के प्रमुखों के बीच मधुकर गुप्ता की समिति की सिफारिशों को लागू करने पर गहन चर्चा हुई.

इसके अलावा डोभाल ने मंगलवार को सीमा की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार बीएसएफ और मंत्रालय के सीमा प्रबंधन विभाग के अधिकारियों के साथ चर्चा की.

केंद्र सरकार की ओर से पठानकोट हमले के बाद सीमा की सुरक्षा की खामियों की पहचान कर उन्हें दूर करने का उपाय सुझाव करने के लिए पूर्व गृह सचिव मधुकर गुप्ता की कमेटी का गठन किया था.

इसके अलावा गृह मंत्रालय ने घोषणा की है कि बीएसएफ के जवानों को अब ड्यूटी पर मृत्यु होने पर लड़ाई में हताहत होने का प्रमाणपत्र (बैटल कैजुअलिटी सर्टिफिकेट) दिया जाएगा. केंद्रीय सशस्त्र बलों के लिए भी यह सुविधा होगी.

First published: 28 September 2016, 12:54 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी