Home » इंडिया » BSF jawan said 'Modi program', cut off seven days' salary
 

BSF जवान ने कहा 'मोदी प्रोग्राम', काट दी गई सात दिन की सैलरी

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 March 2018, 10:45 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अपमान करने के लिए एक सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के एक जवान को दंड के रूप में अपनी सात दिन की सैलरी गंवानी पड़ेगी. कांस्टेबल संजीव कुमार के खिलाफ यह अनुशासनात्मक कार्यवाही इसलिए की गई क्योंकि उन्होंने 21 फरवरी की जीरो परेड को ‘मोदी प्रोग्राम’ कहकर संबोधित किया. उन्होंने नाम के आगे 'श्री' या माननीय नहीं लगाया.

जीरो परेड में बीएसएफ जवान सुबह के वक़्त मौजूद रहकर अपनी उपस्थिति दर्ज कराते हैं. बीएसएफ अधिनियम 1968 की धारा 40 के तहत पश्चिम बंगाल के नाडिया जिले में तैनात संजीव कुमार को दोषी पाया गया था.

 

टाइम्स ऑफ़ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार जवान संजीव कुमार की एक जवान ने रिपोर्ट की थी. जिसमे कहा गया था कि परेड को जवान ने 'मोदी कार्यक्रम' शब्द कहा. संजीव कुमार की इस हरकत से बटालियन के कमांडिंग ऑफिसर कमांडेंट अनूप लाल भगत काफी नाराज हुए और उन्होंने संजीव कुमार के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई करने का फैसला किया.

इस संबंध में संजीव के खिलाफ सुनवाई हुई और उन्हें बीएसएफ एक्ट की धारा 40 (व्यवस्था के प्रति पक्षपात और बल का अनुशासन) के तहत 'दोषी' पाया गया. इस बाबत बीएसएफ के कई वरिष्ठ अधिकारियों ने ऑफ द रिकॉर्ड बातचीत में इस सजा को 'थोड़ा सख्त' और 'गैरजरूरी' बताया. 

ये भी पढ़ें : छात्रों के विरोध के बाद AMU के दीक्षांत समारोह में जायेंगे राष्ट्रपति कोविंद, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

First published: 7 March 2018, 10:45 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी