Home » इंडिया » BSNL number will be deactivated if not linked with Aadhaar by Feb 2018
 

फरवरी 2018 में बंद हो जाएंगे ऐसे ग्राहकों के मोबाइल नंबर

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 July 2017, 15:19 IST

सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) के तमाम यूजर्स के मोबाइल नंबर फरवरी 2018 तक बंद हो सकते हैं. कंपनी ने शुक्रवार को अपने ग्राहकों से कहा है कि अगर उन्होंने अपने मोबाइल नंबर को आधार से नहीं जोड़ा तो इन्हें बंद कर दिया जाएगा.

द न्यू इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक BSNL ने अपने ग्राहकों को मोबाइल नंबर बनाए रखने के लिए आधार नंबर से लिंक करने की बात कही है. BSNL ओडिसा सर्किल के मुख्य महाप्रबंधक सत्यानंद नाइक ने कहा, "सुप्रीम कोर्ट के आदेश और टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया के निर्देशकों के मुताबिक सभी मौजूदा पोस्टपेड और प्रीपेड मोबाइल ग्राहकों को अपने फोन नंबरों को E-KYC के जरिये आधार से जोड़ना जरूरी है. यह प्रक्रिया 6 फरवरी 2018 तक पूरी हो जानी चाहिए और ऐसा न करने पर नंबर बंद हो जाएंगे."

कंपनी के अधिकारियों ने कहा कि मौजूदा 56 लाख मोबाइल ग्राहकों में से केवल 3 फीसदी ने ही अब तक अपने नंबर को आधार से जोड़ा है.

 

24 मार्च को दूरसंचार विभाग ने एक नोटिस जारी किया था जिसमें उन्होंने सभी टेलीकॉम कंपनियों से अपने मौजूदा ग्राहकों के दोबारा सत्यापन के लिए आधार E-KYC प्रक्रिया को अनिवार्य बना दिया था. यह आदेश प्रीपेड और पोस्टपेड दोनों ही ग्राहकों पर लागू होता है.

इसमें कहा गया कि ऐसे कनेक्शंस जिन्हें केवल इंटरनेट के लिए ही इस्तेमाल किया जाता है और इनमें इनकमिंग-आउटगोइंग कॉल नहीं होती, उन्हें भी यूजर्स द्वारा दिए गए दूसरे नंबर से जोड़ने की जरूरत है.

फरवरी में लोकिती फाउंडेशन द्वारा दायर याचिका पर सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से पूछा था कि वो एक साल के भीतर देश के सभी मोबाइल फोन यूजर्स के नंबर्स को री-वेरिफाई (पुनः सत्यापित) करे. सरकार ने कहा था कि वो इस जानकारी के लिए आधार नंबर का इस्तेमाल करेगी.

First published: 29 July 2017, 15:19 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी