Home » इंडिया » budget 2018 excise duty reduce from petrol and diesel but price will not down, budget, finance minister, arun jaitley
 

बजट 2018: एक्साइज ड्यूटी में कटौती के बाद भी डीजल और पेट्रोल की कीमतों में नहीं रुकेगी उछाल

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 February 2018, 17:21 IST

 इस बजट के बाद भी महंगाई की मार झेल रहे देशवासियों को डीजल और पेट्रोल की महंगे दामों से छुटकारा नहीं मिला. वित्तमंत्री अरुण जेटली ने हालांकि पेट्रोल और डीजल पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी में 2 रुपये की कमी की, बावजूद इसके देशवासियों को डीजल और पेट्रोल के लिए अपनी जेब ढीली ही करनी पड़ेगी.

पूरे देश को उम्मीद थी कि मोदी सरकार अगले साल होने वाले आम चुनावों को देखते हुए आम लोगों को रिझाने के लिए पेट्रोल और डीजल के दामों में कुछ छूट का एलान करेगी. लेकिन वित्तमंत्री जेटली ने पूरे देश की उम्मीदों पर पानी फेर दिया.

 ये भी पढ़ें- बजट 2018 LIVE: इनकम टैक्स में कोई बदलाव नहीं, मिडिल क्लास को लगा झटका

जब वित्तमंत्री जेटली ने डीजल और पेट्रोल की एक्साइज ड्यूटी से 2 रुपये कम करने का ऐलान किया तो पूरा देश खुश नजर आया. लेकिन अगले ही पल वित्तमंत्री ने घोषणा की कि डीजल और पेट्रोल पर 2 रुपये अतिरिक्त सेस लगाया जाएगा. इससे इनकी कीमतों पर कोई असर नहीं पड़ेगा.

ऐसे में माना जा रहा है कि सरकार ने देश की आम जनता के साथ सिर्फ छलावा किया और एक्साइज ड्यूटी से 2 रुपये कम करना जनता को लुभाने के लिए दिखावा ही है.

बतादें कि देश में डीजल और पेट्रोल की कीमतें लतागार आसमान छूती जा रही हैं. मुंबई में तो एक लीटर पेट्रोल 80 रुपये पार कर चुकी है. वहीं दिल्ली में भी एक लीटर के लिए लोगों को 72 रुपये से अधिक चुकाने पड़ रहे हैं.

First published: 1 February 2018, 17:21 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी