Home » इंडिया » Budget 2019: Assam budget released 1rs per kg rice and gold for brides
 

BJP राज में लोगों के आए अच्छे दिन, मिलेगा 1 रूपये में चावल और नवविवाहिता को 1 तोला सोना

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 February 2019, 11:51 IST

लोकसभा चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी ने 1 फरवरी को पेश किए गए अंतरिम बजट में किसानों और मध्यम वर्ग के लिए कई सौगात की घोषणा की. इसी क्रम में अब असम सरकार ने अपने बजट में गरीबों और नविवाहित लड़कियों के लिए नई सौगात की घोषणा की है. असम सरकार ने अब राज्य में गरीबों को 1 रुपये में एक किलो चावल देने की घोषणा की है इसी के साथ असम सरकार ने नव विवाहित लड़कियों के लिए भी नई पहल की है. इसके तहत अब नवविवाहित लड़की को एक तोला यानि 10 ग्राम सोना दिया जाएगा.

असम सरकार में वित्त मंत्री हेमंत विस्वा सरमा ने इसकी घोषणा विधानसभा में की. बता दें, विधान सभा में वित्त वर्ष 2019-20 का बजट पेश किया गया जिसमे गरीबों के लिए चावल और नव विवाहिता को एक तोला सोना देने का ऐलान किया गया. इसके साथ ही असम सरकार ने और भी कई बड़ी घोषणानाएं  की.

पाकिस्तान में हिंदू मंदिर पर हुआ अटैक, PM इमरान खान ने याद दिलाई कुरान की सीख

बजट के दौरान वित्तमंत्री ने छात्रों ने लिए हॉस्टल की फीस में रियायत की बात कही. साथ ही कम उम्र में विधवा हुई महिलाओं और दिव्यांगों के लिए सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का ऐलान किया. साथ ही अल्पसंख्यक समुदायों की लड़कियों की उच्च शिक्षा के लिए उचित वजीफे के लिए नई योजनाओं का भी ऐलान किया.

बजट पेश करते समय वित्त मंत्री ने कहाम, ''मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी है कि हम अपने प्रदेश में सभी समुदायों की दुल्हनों को एक तोला सोना, जिसकी लागत आज 38,000 रुपये है, शादी के अवसर पर प्रदान करेंगे."
छात्रों के लिए खुशखबरी देते हुए उन्होंने कहा, "सरकारी कॉलेजों व विश्वविद्यालयों के छात्रावासों में रहने वाले प्रत्येक छात्र को उनकी आर्थिक स्थिति पर विचार किए बगैर उनके मेस बिल में वर्ष में 10 महीने तक हर महीने 700 रुपये का अनुदान प्रदान किया जाएगा."

 

First published: 7 February 2019, 9:51 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी