Home » इंडिया » Budget 2019: Budget Session starts, president Ram nath kovind addressing joint session
 

Budget 2019: राष्ट्रपति कोविंद ने सदन को किया संबोधित, मौजूदा सरकार को बताया नागरिकों का हमदर्द

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 January 2019, 12:09 IST

संसद का बजट सत्र की शुरुआत आज राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के अभिभाषण से हुई. 13 फरवरी तक चलने वाले इस सत्र में कल अंतरिम बजट पेश किया जाएगा. ये मोदी सरकार के इस कार्यकाल का आखिरी बजट है. ऐसा माना जा रहा है कि लोकसभा चुनावों के पहले पेश होने वाले इस बजट में किसानों और मध्यम वर्ग के लोगों पर विशेष ध्यान देते हुए सरकार कई बड़ी घोषणाएं कर सकती है.

सूत्रों की मानें तो इस बजट में मध्यम वर्ग के लिए आयकर छूट की सीमा को बढ़ाने के साथ गरीबों के लिये न्यूनतम आय योजना जैसी बड़ी घोषणा की जा सकती है. उधर किसानों के लिये भी सहायता पैकेज की घोषणा होने की उम्मीद है.

बता दें, वित्त मंत्री अरुण जेटली की खराब सेहत के चलते वित्त मंत्रालय का कार्यभार रेल मंत्री पीयूष गोयल को सौंपा गया है. अब अंतरिम वित्त मंत्री पियूष गोयल कल यानि शुक्रवार को यह अंतरिम बजट पेश करेंगे.

 

राष्ट्रपति कोविंद के संबोधन से शुरू हुए बजट सत्र

संसद का बजट सत्र परम्परागत तरीके से राष्ट्रपति के अभिभाषण से शुरू हुआ. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपने अभिभाषण में कई अहम बातें कहीं. राष्ट्रपति कोविंद ने कहा कि बीते 4 सालों में नई आशा का संचार हुआ है. साथ ही राष्ट्रपति ने कहा कि सरकार ने देश की साख बढ़ाई है. बीते साल के महत्त्व को बताते हुए राष्ट्रपति कोविंद ने कहा ''देश के लिए यह साल बेहद आम रहा है.'' मौजूदा सरकार के बारे में बताते हुए राष्ट्रपति कोविंद ने कहा कि सरकार नागरिकों का दर्द समझने वाली सरकार है.

First published: 31 January 2019, 12:06 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी