Home » इंडिया » Budget 2019: Piyush goyal will present budget for the first time, modi government last budget
 

Budget 2019: पीयूष गोयल पहली बार पेश करेंगे बजट, किसानों और मध्यमवर्ग को मिल सकता है चुनावी गिफ्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 February 2019, 10:02 IST

देश में आज वित्त मंत्री पीयूष गोयल मोदी सरकार के कार्यकाल का आखिरी बजट पेश करेंगे. आज सुबह 11 बजे पीयूष गोयल लोकसभा में अंतरिम बजट पेश करेंगे. बता दें वित्त मंत्री अरुण जेटली के खराब स्वास्थ्य के चलते रेल मंत्री पीयूष गोयल को वित्त मंत्रालय का भार सौंपा गया है. अंतरिम वित्त मंत्री पीयूष गोयल पहली बार बजट पेश करेंगे.

आज का बजट इसलिए भी ख़ास माना जा रहा है क्योंकि ये लोकसभा चुनावों के ठीक पहले का बजट है. ऐसा माना जा रहा है कि चुनावी मौसम में ये चुनाव जनता के लिए कई बड़े तोहफे लेकर आ सकती है. ऐसा कहा जा रहा है कि विधानसभा चुनावों में हुई करारी हार के बाद अब बीजेपी देश में किसानों और युवाओं को लुभाने के लिए कई बड़ी घोषणाएं कर सकती है. इसलिए ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि इस बार का अंतरिम बजट किसान, युवा और मध्‍यम वर्ग को ध्यान में रखते हुए सरकार पेश कर सकती है.

मिल सकती है आयकर में राहत

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस अंतरिम बजट में मध्यम वर्ग के लिए बड़ा तोहफा लाते हुए सरकार इनकम टैक्स में छूट का दायरा बढ़ा कर 2.5 लाख रुपए से 3 लाख रुपए तक कर सकती है.

बजट से 9 दिन पहले पीयूष गोयल को मिला वित्त मंत्रालय का प्रभार, अरुण जेटली बने रहेंगे बिना पोर्टफोलियो के मंत्री

पीयूष गोयल रेल मंत्री भी है इसलिए ऐसा माना जा रहा है कि रेलवे भी इस अंतरिम बजट में कुछ बड़ी घोषणाएं कर सकती है. उम्मीद है कि देश की बहुप्रतीक्षित सुपरफास्ट ट्रेन-18 की घोषणा भी इस अंतरिम बजट में की जा सकती है.

First published: 1 February 2019, 9:21 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी