Home » इंडिया » Budget 2020: Indian Railways will set up Kisan Rail through PPP model
 

बजट 2020: किसानों को बड़ा तोहफा, अब जहाज से जाएगा उनका सामान, चलेगी किसान रेल

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 February 2020, 13:10 IST

Budget 2020: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का दूसरा बजट पेश किया. इस दौरान उन्होंने किसानों के लिए बड़ी घोषणाएं कीं. बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री ने बताया कि सरकार किसानों के लिए किसान रेल चलाएगी. इसके अलावा किसान उड़ान सेवा शुरू की जाएगी. इसका मतलब यह हुआ कि किसानों का सामान अब विमान से जाएगा.

निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में कहा कि भारतीय रेलवे किसानों के लिए किसान रेल बनाएगी. उन्होंने बताया कि मोदी सरकार साल 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने पर कायम है. इसके लिए वित्त मंत्री ने 16 एक्शन प्वाइंट का ऐलान किया. PM कुसुम स्कीम में किसानों को सोलर पंप दिया जाएगा. उन्होंने बताया कि 20 लाख किसानों को सोलर पंप मुहैया कराया जाएगा.

 

इसके अलावा वित्त मंत्री ने बताया कि 100 सूखाग्रस्त जिलों में विकास पर काम होगा. वित्त मंत्री ने बताया कि किसानों के लिए उड़ान सेवा शुरु की जाएगी. इसकी शुरुआत विमानन मंत्रालय करेगी. उड़ान स्कीम से नॉर्थ इस्ट में सुधार आएगा. इसे कृषि उड़ान योजना कहा जा रहा है.

वित्त मंत्री ने बताया कि कृषि उड़ान योजना इंटरनेशनल और नेशनल रूट पर शुरू की जाएगी. इसके अलावा किसानों के लिए और भी कई सुविधाएं शुरू होने जा रही हैं. वित्त मंत्री ने बताया कि देश में मौजूद वेयर हाउस और कोल्ड स्टोरेज को नाबार्ड अपने अंडर में लेगा. इसे नए तरीके से डेवलेप किया जाएगा. वित्त मंत्री ने बताया कि देश में वेयर हाउस और ज्यादा कोल्ड स्टोरेज बनाए जाएंगे.

वित्त मंत्री ने बताया कि यह सब PPP मॉडल के तहत किया जाएगा. उन्होंने बताया कि किसानों के लिए सरकार पंचायत स्तर पर कोल्ड स्टोरेज बनाएगी. वित्त मंत्री ने बताया कि दूध, मांस, मछली समेत खराब होने वाली चीजों को बचाने के लिए वातानुकुलित 'किसान रेल' कोच चलाए जाएंगे. एकीकृत कृषि प्रणाली मधुमक्खी पालन पर जोर होगा.

बजट भाषण: वित्त मंत्री ने क्यों कहा- कश्मीर के डल झील में खिलता है कमल, बजने लगी तालियां

First published: 1 February 2020, 13:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी