Home » इंडिया » budget may give shock, preparation of import duty on many commodities, modi budget
 

आम बजट देगा झटका, कई वस्तुओं पर इम्पोर्ट ड्यूटी बढ़ाने की तैयारी!

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 January 2018, 18:11 IST

आगामी आम बजट में सरकार इम्पोर्ट ड्यूटी बढ़ा सकती है. सरकार ऐसा जीएसटी से होने वाले राजस्व के नुकसान की भरपाई के लिए कर सकती है. सूत्रों के मुताबिक जिन पर सरकार इम्पोर्ट ड्यूटी बढ़ाएगी उनमे पावर, केमिकल, कैपिटल गुड्स सेक्टर शामिल हैं. इससे पावर, केमिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स जैसे सेक्टरों को फायदा होगा. इसके पीछे एक मकसद सस्ते इंपोर्ट को रोकना भी.

इस योजना में बॉयलर, जेनरेटर, सोलर पावर इक्विपमेंट जैसे आइटम शामिल हो सकते हैं. सूत्रों के मुताबिक फूड, प्लास्टिक जैसी इंडस्ट्री में इस्तेमाल होने वाले केमिकल के सस्ते इंपोर्ट पर शिकंजा मुमकिन है.

डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ एंटी डंपिंग ने भी कई केमिकल पर एंटी डंपिंग ड्यूटी लगाने की सिफारिश की है. मेक इन इंडिया के तहत घरेलू इंडस्ट्री को बढ़ावा देना भी इसका एक मकसद है. बता दें कि मेक इन इंडिया में शामिल 25 सेक्टर में पावर औऱ केमिकल भी शामिल है.

मेक इन इंडिया के तहत घरेलू इंडस्ट्री को बढ़ावा देना भी इसका एक मकसद है. बता दें कि मेक इन इंडिया में शामिल 25 सेक्टर में पावर औऱ केमिकल भी शामिल है. आगामी एक फ़रवरी को सरकार आम बजट पेश करेगी. इससे पहले एक टीवी इंटरव्यू में पीएम मोदी संकेत दे चुके हैं कि बजट लोक लुभावन नही बल्कि आर्थिक विकास के हित में होगा. 

First published: 22 January 2018, 18:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी