Home » इंडिया » Bullet train my start between delhi to varanasi, railway ministry done successful trail
 

लोकसभा चुनाव के पहले PM मोदी का मास्टरस्ट्रोक, काशी का हो जाएगा कायाकल्प !

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 December 2018, 15:00 IST

लोकसभा चुनाव 2019 से पहले मोदी सरकार देश में पहली बुलेट ट्रेन लाने की तैयारी में हैं. दिल्ली से वाराणसी के बीच चलाई जाने वाली 'ट्रेन-18' जिसे मिनी बुलेट ट्रेन भी कहा जा रहा है. इस ट्रेन का परिक्षण सफलतापूर्वक किया गया. रविवार को ही रेलवे ने इस 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से चलने वाली मिनी बुलेट ट्रैन का सफल परिक्षण किया. रेल मंत्रालय के सूत्रों की मानें तो दिल्ली से वाराणसी के रुट के बारे में तमाम जानकारियां एकत्रित की जा रही हैं. इतना ही नहीं इस बारे में जल्द ही एक उच्चस्तरीय बैठक में कोई सकारात्मक फैसला लिए जाने की संभावना भी है.

मंत्रालय के उच्चस्तरीय सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक़ देश की पहली अत्याधुनिक ट्रेन जिसका नामकरण ट्रेन-18 किया गया है, इसे अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती के अवसर पर यानी 25 दिसंबर को दिल्ली से वाराणसी के बीच चलाया जा सकता है. रेलवे की योजना के मुताबिक यह मॉडर्न ट्रेन नई दिल्ली से सुबह 6:00 बजे चलेगी और दोपहर 2:00 बजे तक वाराणसी पहुंचेगी.

रेलवे के आंकड़ों के हिसाब से देखें तो दिल्ली वाराणसी के इस रेलवे रूट काफी ज्यादा कंजेशन है. अभी फिलहाल इस ट्रेन के सफल परिचालन के लिए रणनीति बनाई जा रही है. ट्रेन के समय से लेकर बिना विलम्ब गंतव्य तक पहुंचने के लिए आवश्यक कदम उठाए जाने पर विमर्श चल रहा है. जानकारी के मुताबिक़ ट्रेन के सफल ट्रायल के बाद जल्द ही रेल मंत्रालय में एक उच्चस्तरीय बैठक बुलाई जानी है.

ये भी पढ़ें- भारत के बच्चों की शिक्षा के लिए इस अमेरिकी ने दान की अपनी 30 लाख डॉलर की संपत्ति

गौरतलब है कि 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलते वाली इस मॉडर्न ट्रेन के सफल परीक्षण पर इंटीग्रल कोच फैक्टरी के जनरल मैनेजर सुधांशु मणि ने बधाई देते हुए कहा, ''यह ट्रेन भारतीय रेलवे का चेहरा बदल देगी.''

First published: 3 December 2018, 14:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी