Home » इंडिया » Businessman Parasmal lodha arrested in Mumbai
 

रेड्डी-टंडन का 'काला' कनेक्शन: कोलकाता के कारोबारी पारसमल लोढ़ा गिरफ़्तार

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 February 2017, 5:45 IST
(सांकेतिक तस्वीर)

कोलकाता के एक व्यापारी पारसमल लोढ़ा को प्रवर्तन निदेशालन ने मुंबई से गिरफ्तार किया है. जांच एजेंसी के मुताबिक पारसमल लोढा पर 25 करोड़ रुपए से ज्यादा के पुराने नोट को नए नोट में बदलने का आरोप है.

उनकी गिरफ्तारी मुंबई एयरपोर्ट से की गई, जब वो विदेश जाने की कोशिश कर रहे थे. बताया जा रहा है कि पारसमल लोढ़ा उस वक्त प्रवर्तन निदेशालय के रडार पर आये थे, जब दिल्ली के वकील रोहित टंडन के ऑफिस से 13 करोड़ रुपए बरामद हुए थे. उस वक्त टंडन और लोढ़ा के बीच आर्थिक संबंधों का खुलासा हुआ था.

पारसमल पर आरोप है कि उन्होंने कर्नाटक के चर्चित कारोबारी शेखर रेड्डी और रोहित टंडन के काले नोटों को सफेद किया है. ईडी लगातार उन पर नजर रखे हुए था. गिरफ्तारी की आशंका के चलते लोढ़़ा विदेश भागने की फिराक में थे. इससे पहले ही उन्हें मुंबई एयरपोर्ट पर हिरासत में ले लिया गया.

शेखर रेड्डी बुधवार को गिरफ्तार

लोढा की गिरफ्तारी के बाद जांच एजेंसी उन्हें मुंबई से दिल्ली लाई है. इससे पहले सीबीआई ने बुधवार को खनन कारोबारी शेखर रेड्डी को गिरफ्तार किया था. शेखर रेड्डी के ठिकानों पर आयकर छापे में 106 करोड़ कैश और 127 किलो सोना बरामद हुआ था.

शेखर रेड्डी के यहां छापे में मनी एक्सचेंज के बड़े रैकेट का पर्दाफाश हुआ था. इस बीच खबर है कि तमिलनाडु में निलंबित मुख्य सचिव राममोहन राव के यहां पड़े आयकर छापों का भी शेखर रेड्डी कनेक्शन है. राव के बेटे विवेक से रेड्डी के संबंधों का शक जताया जा रहा है.

इसके अलावा दिल्ली में इसी महीने टी एंड टी (टंडन एंड टंडन) लॉ फर्म पर छापेमारी के दौरान 13 करोड़ से ज्यादा कैश बरामद हुआ था. सुप्रीम कोर्ट के वकील रोहित टंडन ग्रेटर कैलाश इलाके में इस फर्म को चलाते हैं. तफ्तीश में टंडन की कई बेनामी संपत्ति का खुलासा हुआ था.

शेखर रेड्डी को टीटीडी (तिरुमला तिरुपति देवस्थानम) बोर्ड के सदस्य पद से भी हटा दिया गया था. (फाइल फोटो)
First published: 22 December 2016, 12:45 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी