Home » इंडिया » Businessman Vijay Malya's passport suspended
 

विजय माल्या का पासपोर्ट निलंबित

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:50 IST

हजारों करोड़ के कर्जदार कारोबारी विजय माल्या को बड़ा झटका लगा है. विदेश मंत्रालय ने माल्या का पासपोर्ट निलंबित कर दिया है. पासपोर्ट निलंबन की कार्रवाई प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी की मांग पर की गई.

जांच एजेंसी ने विदेश में रह रहे माल्या का पासपोर्ट रद्द करने की मांग की थी. माल्या के खिलाफ पहले ही मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट में केस दर्ज हो चुका है.

पढ़ें:क्या भारत विजय माल्या को ला पाएगा?

दरअसल आईडीबीआई के 900 करोड़ रुपये के कर्ज धोखाधड़ी मामले में माल्या के खिलाफ ईडी जांच चल रही है. पासपोर्ट एक्ट के सेक्शन 10 ए के तहत माल्या का पासपोर्ट सस्पेंड किया गया है. 

malya-ANI-tweet

विजय माल्या पर भारतीय बैंकों के समूह का करीब 9,000 करोड़ रुपये का कर्ज है. माल्या को कई बैंक विलफुल डिफॉल्टर घोषित कर चुके हैं. ईडी ने क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय को पत्र लिखकर माल्या का डिप्लोमेटिक पासपोर्ट रद्द करने की मांग की थी.

विजय माल्या से एक हफ्ते के अंदर जवाब देने को कहा गया है. विदेश मंत्रालय ने माल्या से पूछा है कि क्यों ना उनका पासपोर्ट रद्द या जब्त कर लिया जाए.


tweet malya

वहीं कांग्रेस ने इस मामले में मोदी सरकार पर दोहरा रवैया अपनाने का आरोप लगाया है. कांग्रेस ने पूछा है कि ललित मोदी का पासपोर्ट क्यों निलंबित नहीं हुआ. साथ ही कांग्रेस ने पूछा है कि माल्या फरार होने में कैसे कामयाब हो गए.

tweet malya 2

ईडी के सामने नहीं पेश हुए थे माल्या

विजय माल्या अभी राज्यसभा से सांसद भी हैं. आईडीबीआई कर्ज धोखाधड़ी के मामले में माल्या ईडी के सामने नहीं पेश हुए थे. प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत माल्या के खिलाफ जांच चल रही है. पिछले तीन बार से वो एजेंसी के सामने हाजिर नहीं हुए हैं.

पढ़ें:माल्या का प्रस्ताव बैंकों को मंजूर नहीं, सुप्रीम कोर्ट ने मांगा संपत्ति का ब्योरा

First published: 15 April 2016, 5:23 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी