Home » इंडिया » Bye Polls 2020: Election commission announces date of 64 assembly seat bye polls in 14 states
 

Bye Polls 2020: चुनाव आयोग ने 12 राज्यों की 57 सीटों पर उपचुनाव की तारीखों का किया ऐलान

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 September 2020, 14:32 IST

Bye Polls 2020: बिहार में विधानसभा चुनाव के बीच चुनाव आयोग ने 14 राज्यों की 64 विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. चुनाव आयोग ने मंगलवार को 54 विधानसभा सीटों के अलावा 1 लोकसभा सीट पर उपचुनाव की तारीखों का भी ऐलान किया. यह लोकसभा की सीट बिहार की है.

चुनाव आयोग के अनुसार, बिहार की एकमात्र संसदीय सीट तथा और मणिपुर की 2 विधानसभा सीटों पर उप-चुनाव 7 नवंबर को होंगे. इसके अलावा छत्तीसगढ़, गुजरात, मध्य प्रदेश, झारखंड, कर्नाटक, नागालैंड, ओडिशा, तेलंगाना तथा उत्तर प्रदेश की 54 विधानसभा सीटों का उपचुनाव 3 नवंबर को होगा.

चुनाव आयोग ने जानकारी दी कि इन सभी सीटों पर होने वाले मतदान की गणना बिहार विधानसभा चुनाव की मतगणना के साथ 10 नवंबर को होगी. हालांकि इस दौरान चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल तथा केरल राज्यों की खाली विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव की तारीख का ऐलान नहीं किया.

जिन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना है. उसमें मध्य प्रदेश की वह 27 सीटों शामिल हैं. जिनमें से 22 सीटों से ज्योतिरादित्य सिंधिया के समर्थकों ने कांग्रेस पार्टी की विधायिकी से इस्तीफा देकर राज्य की कमलनाथ सरकार मार्च महीने में गिरा दी थी.

Farm Bill 2020: सरकार किसानों को उनके अधिकार दे रही है, तो भी ये लोग विरोध पर उतर आए हैं- PM

इसके अलावा राज्य की दो सीटें भाजपा विधायकों के निधन से खाली हुई हैं. वहीं हाल ही में कांग्रेस पार्टी के तीन विधायकों प्रद्युम्न सिंह लोधी, नारायण पटेल तथा सुमित्रा देवी ने इस्तीफा दे दिया था. इन तीनों ने भाजपा की सदस्यता ग्रहण कर ली थी. इसके बाद इनकी भी सीटें खाली हो गई हैं.

इसके अलावा उत्तर प्रदेश की मल्हनी- जौनपुर, देवरिया, बांगरमऊ- उन्नाव, स्वार-रामपुर, बुलंदशहर, टूण्डला- फिरोजोबाद, घाटमपुर- कानपुर और नौंगाव सादात विधानसभा सीट पर उपचुनाव होंगे. उत्तर प्रदेश की 8 सीटों में से 5 सीटें विधायकों के निधन से खाली हुई हैं. जबकि दो सीटें विधायकों की सदस्यता खत्म होने की वजह से खाली हुई हैं. वहीं टूण्डला सीट से विधायक एसपी बघेल के सांसद बनने से सीट खाली हुई है.

ट्रैक्टर जलाने को लेकर भड़के PM मोदी, कहा- जिन उपकरणों की पूजा करता है किसान, उसे आग लगा दी

Coronavirus: योगी सरकार ने प्रवासी मजूदरों को दिया सबसे अधिक रोजगार, देश के सभी राज्यों में अग्रणी उत्तर प्रदेश

First published: 29 September 2020, 14:30 IST
 
अगली कहानी