Home » इंडिया » Bypolls today for srinagar loksabha seat & 10 assembly seats in 9 states
 

श्रीनगर समेत देश के 9 राज्यों में उपचुनाव के दौरान हिंसक घटनाएं, पांच की मौत, तमाम घायल

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 April 2017, 16:23 IST

एक लोकसभा सीट और 10 विधानसभा सीटों पर देशभर के नौ राज्यों उपचुनाव के लिए रविवार को मतदान हो रहा है. इस दौरान जम्मू-कश्मीर और मध्य प्रदेश में कई हिंसक घटनाएं घटीं. जहां जम्मू-कश्मीर के बड़गाम में हुई हिंसक झड़प में पांच लोगों की मौत और पांच लोगों के घायल होने की जानकारी है, वहीं मध्य प्रदेश में बूथ कैप्चरिंग, तोड़-फोड़ और हिंसक घटनाओं के बारे में पता चला. इन उपचुनाव के परिणाम आगामी 13 अप्रैल को घोषित किए जाएंगे.

रविवार को असम की धेमाजी सीट, हिमाचल प्रदेश की भोरंज, मध्य प्रदेश में भड जिले की अटेर और उमरिया जिले की बांधवगढ़ सीट, पश्चिम बंगाल की कांठी, दिल्ली के राजौरी गार्डन, राजस्थान में धौलपुर, कर्नाटक के नंजनगढ़ और झारखंड में पाकुड़ जिले की लिट्टीपाड़ा विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए मतदान हो रहा है.

प्राप्त जानकारी के मुताबिक श्रीनगर संसदीय सीट में उपचुनाव के दौरान हुई गोलीबारी की घटना में पांच व्यक्ति की मौत हो गई जबकि 36 लोग घायल हुए. वहीं, बड़गाम के एक मतदान केंद्र पर पेट्रोल बम से हमला किया गया.

इसके अलावा मध्य प्रदेश के भिंड में कुछ लोगों ने कांग्रेस प्रत्याशी के काफिले पर हमला करने के बाद कार में तोड़फोड़ की. उधर, मध्य प्रदेश के ही अटेर में लोगों को धमकाने के आरोप में कांग्रेस उम्मीदवार हेमंत कटारे द्वारा चुनाव आयोग से की गई शिकायत के बाद 6 पुलिसकर्मियों को हटा दिया गया.

 

अटेर विधानसभा सीट पर उपचुनाव के दौरान भाजपा समर्थकों के ऊपर बूथ कैप्चरिंग की कोशिश किए जाने का आरोप लगाया गया है. इसके साथ ही पथराव और वाहनों को क्षतिग्रस्त किए जाने की भी जानकारी सामने आई है. हालांकि पुलिस ने हालात काबू कर लिए हैं.

उधर, हिमाचल प्रदेश में भी उपचुनाव के लिए मतदान जारी रहा. जबकि निर्वाचन आयोग के निर्देशों के मुताबिक दिल्ली के राजौरी गार्डन विधानसभा सीट पर सुबह आठ बजे से शुरू हुआ मतदान शाम छह बजे तक चलेगा.

 

बता दें कि आम आदमी पार्टी के विधायक जरनैल सिंह द्वारा पंजाब विधानसभा चुनाव में लड़ने की वजह से राजौरी गार्डन सीट से इस्तीफा दे दिया गया था, जिसके बाद से यहां की सीट खाली हो गई थी.

वहीं, श्रीनगर लोकसभा क्षेत्र के तहत आने वाले तीन जिलों में राष्ट्रविरोधी तत्वों द्वारा अफवाहें फैलाने की कोशिश को समाप्त करने के लिए ऐहतियातन रविवार आधी रात से इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गईं. तीन जिलों श्रीनगर, बडगाम और गंदरबल में इंटरनेट सेवाओं को बंद कर दिया गया.

यहां सुरक्षा के लिए पुलिस और अर्धसैनिक बलों को तैनात किया गया है. उपचुनाव में कुल 12 लाख 6 हजार 397 मतदाता 1,559 मतदान केंद्रों पर मताधिकार का प्रयोग करेंगे.

First published: 9 April 2017, 15:21 IST
 
अगली कहानी