Home » इंडिया » CA syllabus will be changed from November 2016, CPT will have 400 marks
 

नवंबर 2016 से चार्टर्ड अकाउंटेंट पाठ्यक्रम के स्लैबस में होंगे बड़े बदलाव, सीपीटी में 400 अंक

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 February 2017, 5:46 IST

सीए की पढ़ाई करने वालों को अब और कड़ी मशक्कत करनी पड़ेगी. इंडियन चार्टर्ड अकाउंटेंट्स इंस्टीट्यूट (आईसीएआई) द्वारा घोषणा की गई है कि सीए के स्लैबस में बड़ा बदलाव किया जाने वाला है. नवंबर 2016 से यह परिवर्तित स्लैबस लागू किया जाएगा.

आईसीएआई द्वारा जारी सूचना के मुताबिक सीए छात्रों के लिए ओपन बुक टेस्ट भी शुरू किया जाएगा. नए स्लैबस के अंतर्गत सीपीटी यानी कॉमन प्रोफिसिएंसी कोर्स को और जटिल किया जा रहा है. फाउंडेशन कोर्स में दो नए विषय शामिल कर दिए जाएंगे. इसके अलावा सीपीटी में विस्तृत उत्तरीय प्रश्न भी शामिल किए जाएंगे.

वहीं, फाउंडेशन कोर्स में व्यावसायिक पत्राचार एवं रिपोर्टिंग और वाणिज्य एवं व्यावसायिक ज्ञान विषय को भी शामिल किया जाएगा. सीए में पंजीकरण के लिए 10वीं की जगह 12वीं होना चाहिए. फाउंडेशन परीक्षा के बाद सीए छात्रों को चार माह की पढ़ाई करनी पड़ेगी.

इतना ही नहीं आईपीसीसी के स्तर पर इकोनॉमिक्स फॉर फाइनेंस सब्जेक्ट को जोड़ा गया है. फाइनल एग्जाम में भी ज्यादा विकल्प मुहैया कराए जाएंगे. इनमें रिस्क मैनेजमेंट, इंटरनेशनल टैक्सेशन, फाइनेंसियल सर्विसेज एंड कैपिटल मार्केट्स, ग्लोबल फाइनेंशियल रिपोर्टिंग स्टैंडर्ड, इकोनॉमिक्स लॉ एंड मल्टी डिस्पिप्लनरी केस शामिल हैं.

यह एग्जाम ओपेन बुक होंगे साथ ही नए स्लैबस के अंतर्गत सीए फाउंडेशन पेपर 200 की बजाय अब 400 अंकों का होगा. इसमें 200-200 अंकों के ऑब्जेक्टिव और सब्जेक्टिव पेपर होंगे. पहले केवल ऑब्जेक्टिव पेपर ही होता था जो 200 अंकों का होता था.

First published: 16 October 2016, 5:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी