Home » इंडिया » CAA-NRC Protest: Police lathi charge on Jamia protesters
 

नागरिकता कानून के विरोध में प्रदर्शन कर रहे थे जामिया के छात्र, पुलिस ने किया लाठीचार्ज

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2020, 17:25 IST

CAA-NRC Protest: नागरिकता कानून और NRC को लेकर देशभर में विरोध प्रदर्शन चल रहा है. इसे लेकर जामिया मिलिया इस्लामिया के छात्र प्रदर्शन कर रहे थे. सोमवार को जामिया के छात्र विश्वविद्यालय से संसद तक मार्च निकाल रहे थे. खबर है कि प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज किया.

प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच मार्च को लेकर एक घंटे तक गतिरोध बना रहा. इसके बाद पुलिस ने आखिरकार जामिया मिलिया इस्लामिया से थोड़ी दूर स्थित होली फैमिली अस्पताल के पास प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए लाठी चार्ज किया.

प्रदर्शनकारियों ने संसद की ओर जाने की कोशिश की, जिसका पुलिस ने विरोध किया. इस धक्कामुक्की में दोनों तरफ से कई लोग बेहोश भी हो गए.

चार स्तरीय बैरिकेड और भारी सुरक्षाबलों की मौजूदगी के बावजूद, कुछ प्रदर्शनकारी बैरिकेड के ऊपर चढ़ गए, लेकिन उन्हें पुलिस के कड़े प्रतिरोध का सामना करना पड़ा.

जब पुलिस पर प्रदर्शनकारियों ने जूते फेंकने शुरू कर दिए, आयोजकों को तत्काल प्रदर्शनकारियों से हिंसा रोकने के लिए कहना पड़ा.

इससे पहले जामिया मिलिया इस्लामिया से संसद तक नागरिकता संशोधन कानून(सीएए) के विरोध में छात्रों का मार्च सोमवार को भारी सुरक्षा-व्यवस्था के बीच शुरू हुआ.

पुलिस ने इससे पहले प्रदर्शनकारियों को संसद तक मार्च करने की इजाजत देने से इनकार कर दिया था.

मार्च का का आह्वान जामिया समन्वय समिति ने नागरिकता संशोधन कानून(सीएए) और राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर(एनआरसी) के विरुद्ध किया था.

छात्रों ने 30 जनवरी को भी इसी तरह महात्मा गांधी की समाधि राजघाट तक मार्च निकालने की कोशिश की थी, लेकिन सीएए के समर्थन में नारे लगाने वाले एक व्यक्ति ने गोली चला दी थी और एक प्रदर्शनकारी छात्र घायल हो गया था.

First published: 10 February 2020, 17:10 IST
 
अगली कहानी