Home » इंडिया » CAA: Student from Germany to India participated in CAA demonstration, visa canceled: report
 

जर्मनी से भारत पढ़ने आये छात्र ने CAA प्रदर्शन में लिया था हिस्सा, वीजा हुआ रद्द : रिपोर्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 February 2020, 11:09 IST
(Jakob Lindenthal,)

सरकार ने IIT-Madras में जर्मन एक्सचेंज के छात्र जैकब लिंडेंथल के वीजा को रद्द कर दिया है. दो महीने पहले दिसम्बर में नए नागरिकता कानून (CAA) के खिलाफ विरोध प्रदर्शनों में भाग लेने के बाद छात्र को देश छोड़ने के लिए कहा गया था. एक रिपोर्ट के अनुसार लिंडेनथल ने कहा कि जर्मनी में भारतीय दूतावास ने 8 फरवरी को उन्हें सूचित किया कि उनका वीजा रद्द कर दिया गया है. उन्होंने कहा "मुझे इस फैसले के पीछे कोई कारण नहीं दिया गया है."

लिंडेंथल तकनीकी विश्वविद्यालय-ड्रेसडेन (टीयूडी) का छात्र है और दोनों संस्थानों के बीच सहयोग के तहत आईआईटी-मद्रास के भौतिक विभाग में अध्ययन कर रहा है. वह 26 जुलाई 2019 को आईआईटी-मद्रास आया था और उसने इस साल मई तक अपना पाठ्यक्रम पूरा कर लिया था.

रिपोर्ट के अनुसार TUD के प्रेस कार्यालय और जनसंपर्क प्रमुख किम मैगीस्टर ने एक ईमेल में कहा “ लिंडेंथल का वीजा अब आधिकारिक रूप से रद्द कर दिया गया है, जिसका अर्थ है कि वह अब अपने छात्र विनिमय को जारी रखने के लिए भारत की यात्रा करने में सक्षम नहीं है. हालांकि वह IIT मद्रास में सफलतापूर्वक एक सेमेस्टर पूरा करने में सक्षम रहे. इस अवधि के लिए वह हमारे सहयोगी विश्वविद्यालय से रिकॉर्ड की एक प्रति प्राप्त कर सकते हैं.”

देशभर में CAA के खिलाफ चल रहे प्रदर्शनों के बीच दिल्ली में हिंसा भड़की थी. इस हिंसा में 35 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई. दिल्ली के शाहीन बाग में कई महीनों से प्रदर्शन किये जा रहे हैं.

टीयू-ड्रेसडेन के लगभग पांच छात्र हर साल सहयोग के तहत आईआईटी में जा रहे हैं, जो 2008 में शुरू हुआ था. टीयू-ड्रेसडेन को 2020 तक QS रैंकिंग में 179 और टाइम्स हायर एजुकेशन (THE) रैंकिंग में 157 वें स्थान पर रखा गया था. दूसरी ओर IIT-मद्रास, QS रैंकिंग में 271 स्थान पर रहा. इससे पहले लिंडेंथल ने दावा किया था कि उन्हें 23 दिसंबर को आव्रजन कार्यालय द्वारा अपने टिकट बुक करने, पैक करने, आईआईटी-मद्रास के भद्रा छात्रावास में अपना कमरा खाली करने और देश छोड़ने के लिएएक दिन से भी कम समय दिया गया था.

पुलवामा हमला : NIA का खुलासा- ऑनलाइन मंगाई गई थी बम बनाने में इस्तेमाल की गई विस्फोटक सामग्री

First published: 29 February 2020, 11:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी