Home » इंडिया » cabinet approved two percent da hike of central government
 

मोदी सरकार की सरकारी नौकरी करने वालों को सौगात, दी ये बड़ी खुशखबरी

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 March 2018, 9:50 IST

मोदी सरकार ने देश के सरकारी कर्मचारियों और पेंशन भोगियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी कर बड़ी सौगात दी है. इस बढ़ोतरी से करीब 1 करोड़ 10 लाख सरकारी कर्मचारियों को फायदा मिलेगा. महंगाई भत्ते में दो फीसदी की बढ़ोतरी के बाद अब ये 7 फीसदी हो जाएगा. सरकारी कर्मचारियों को मिलने वाला महंगाई भत्ता पहले 5 फीसदी था. नई दरें इस साल एक जनवरी से लागू मानी जाएंगी.

महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का फैसला पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रियमंडल की बैठक में लिया गया. बता दें कि सरकारी कर्मचारियों और पेंशन भोगियों को एक जनवरी से अब तक का महंगाई भत्ता जोड़कर मिलेगा. केंद्र की इस मंजूरी के बाद केन्द्र सरकार के 48.41 लाख कर्मचारियों अैर 61.17 पेंशन भोगियों को फायदा होगा. वहीं इस फैसले के बाद सरकारी खजाने पर सालाना 6,077.72 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार पड़ेगा.

बता दें कि महंगाई भत्ते की यह वृद्धि स्वीकार्य फार्मूला के आधार पर है. यह फार्मूला 7 वें केन्द्रीय वेतन आयोग की सिफारिशों पर आधारित है. केंद्र सरकार ने पिछले साल केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों का महंगाई भत्ता (डीए) एक प्रतिशत बढ़ाकर पांच प्रतिशत कर दिया था. इस फैसले से 50 लाख कर्मचारियों और 61 लाख पेंशन भोगियों को फायदा पहुंचा था.

ये भी पढ़ें- WOMEN'S DAY 2018: संविधान ने दिये हैं महिलाओं को ये अधिकार

पिछले साल ही कैबिनेट ने पेमेंट ऑफ ग्रैच्युटी (संशोधन) बिल, 2017 को संसद में पेश करने की मंजूरी भी दी थी. यह बिल प्राइवेट सेक्टर के कर्मचारियों के लिए ग्रैच्युटी की सीमा बढ़ाने के लिए है. इससे 20 लाख तक ग्रेच्युटी की रकम टैक्स फ्री मानी जाएगी.

First published: 8 March 2018, 9:50 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी