Home » इंडिया » Calcutta Bombay And Madras High Courts Name Will Be Changes Soon
 

शहरों के नाम बदलने के लिए इन हाईकोर्ट के बदलने जा रही सरकार, उठा रही है ये कदम

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 November 2018, 10:11 IST

शहरों के नाम बदने के बाद अब सरकार ने बॉम्बे, कलकत्ता और मद्रास हाईकोर्ट का नाम बदने की तैयारी शुरु कर दी है. इन न्यायालयों के नाम बदने के लिए सरकार जल्द ही संसद में नए सिरे से विधेयक लाएगी. हालांकि, संसद के शीतकालीन सत्र में विधेयक आने की संभावना कम दिखाई दे रही है.

बता दें कि इन तीनों शहरों के नाम बहुत पहले ही बदल चुके हैं. लेकिन इन शहरों में स्थित हाईकोर्ट्स के नाम शहरों के पुराने नाम पर ही चल रहे हैं. लिहाजा सरकार चाहती है कि इन तीनों हाईकोर्ट्स के नाम अब इन्हीं शहरों के वर्तमान नामों पर कर दिया जाए.

 

बता दें कि लोकसभा में 19 जुलाई 2016 को हाईकोर्ट (नाम में परिवर्तन) विधेयक-2016 पेश किया गया था इसमें कलकत्ता हाई कोर्ट को कोलकाता, मद्रास को चेन्नई और बांबे हाई कोर्ट का नाम बदलकर मुंबई हाई कोर्ट किए जाने का प्रस्ताव था, लेकिन तमिलनाडु सरकार ने केंद्र सरकार से मद्रास हाई कोर्ट का नाम 'हाई कोर्ट ऑफ तमिलनाडु' रखने का आग्रह किया था. इसी तरह पश्चिम बंगाल सरकार चाहती थी कि कलकत्ता हाई कोर्ट का नाम 'कोलकाता हाई कोर्ट' किया जाए. मगर कलकत्ता हाई कोर्ट अपना नाम बदलने को तैयार नहीं हुआ था.

हालांकि इसके बाद दिसंबर 2016 में कानून राज्यमंत्री पीपी चौधरी ने लोकसभा में लिखित जवाब में कहा था कि पुराने विधेयक में संशोधन कर नया बिल पेश किया जाएगा. चौधरी ने कहा था कि नए विधेयक पर संबंधित राज्य सरकारों और हाई कोर्टो से राय मांगी गई है. उनका कहना था कि नया बिल संसद में कब तक पेश किया जाएगा, इसकी समयसीमा तय नहीं की जा सकती.

ये भी पढ़ें- मराठा आंदोलन को मिली हरी झंडी, CM फडणवीस कैबिनेट ने बिल को दी मंजूरी

First published: 19 November 2018, 10:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी