Home » इंडिया » captain kapil kundu martyred with three shoulders in firing in loc of pakistan in jammu kashmir
 

शहीद कैप्टन कपिल कुंडू का Facebook स्टेटस था इस फिल्म का मशहूर डॉयलाग

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 February 2018, 15:23 IST

सीमा पार से जम्मू-कश्मीर में आए दिन गोलीबारी होती रहती है. पाक की इस गोलीबारी में हमारे कई जवान शहीद हो जाते हैं. रविवार को राजौरी में हुई पाक की गोलीबारी में हमारे देश ने चार जांबाज सैनिकों को खो दिया. इन शहीदों में शामिल थे जांबाज कैप्टन कपिल कुंडू.

 

कैप्टन कपिल कुंडू सेना में रहते हुए भी दार्शनिक अंदाज रखा करते थे. यही वजह थी कि अपने जन्म दिन से केवल 6 दिन पहले उन्होंने हंसते-हंसते देश की सेवा में अपनी जान की बाजी लगा दीउनके सोशल मीडिया एकाउंट से मिली जानकारी से ये बात साबित होती है, कि कैप्टन कपिल कुंडू जांबाज ही नहीं बल्कि दर्शनशास्त्र में महारथ रखते थे.

ये भी पढ़ें- चार जवानों की शहादत का सेना ने लिया बदला, पाकिस्तानी बंकरों को किया ध्वस्त 

फिलॉस्फर जैसी बातें किया करते थे कैप्टन कपिल

फेसबुक पर कैप्टन कपिल कुंडू का Kay Kay नाम से एक अकाउंट है. इस अकाउंट से पता चलता है कि उन्हें दर्शनशास्त्र से कितना लगाव था और वो अक्सर इसी अंदाज में फेसबुक पर पोस्ट शेयर किया करते थे. फेसबुक पर कैप्टन कपिल कुंडू बॉलीवुड की फिल्म आनंद के फैमस डायलॉग की तर्ज पर पोस्ट करते हैं.

फेसबुक पर शहीद कैप्टन कपिल कुंडू लिखते हैं, ‘Life should be big instead of being long…’ यानि जिंदगी जिंदगी लंबी नहीं, बल्कि बड़ी होनी चाहिए.

 

फेसबुक पर शेयर करते थे अपने दिल की बात

कैप्टन कपिल कुंडू के इस फेसबुक स्टेटस से पता चलता है कि वो दार्शनिक विचार वाले जांबाज थे. उन्होंने केवल 23 साल की उम्र में देश की सेवा करते हुए अपने प्राणों का बलिदान दे दिया. कैप्टन कपिल कुंडू अक्सर अपने विचार और तस्वीरें फेसबुक पर शेयर किया करते थे. हाल ही में उन्होंने फेसबुक पर अपनी ट्रेनिंग की तस्वीरें शेयर की थीं. शहीद कैप्टन कपिल कुंडू की शहादत के केवल 6 दिन बाद ही उनका जन्मदिन था. इससे पहले कि वो अपने दोस्तों के साथ वो अपना जन्मदिन मनाते कि दुश्मन की गोलियों ने उन्हें हमसे जुदा कर दिया.

रविवार को हुई गोलीबारी में शहीद हुए थे कैप्टन कपिल

रविवार को पाकिस्तान की ओर से जम्मू-कश्मीर के राजौरी के भिंबर गली सेक्टर में हुई गोलीबारी में कैप्टन कपिल कुंडू सहित चार जवान शहीद हो गये और दो सैनिक घायल हो गये. बतादें कि कैप्टन कुंडू को जनवरी में ही कैप्टन के तौर पर तैनाती मिली थी. उनकी शहादत के बाद उनके घर में मातम पसरा हुआ है.


परिवार को कैप्टन कपिल पर है गर्व

एक तरफ घरवालों को अपने बेटे की शहादत पर गर्व है तो वहीं दुख भी. कैप्टन कपिल कुंडू की मां का रो-रोकर बुरा हाल है. उनका कहना है कि अगर उनका एक और बेटा होता तो उसे भी वो देश सेवा के लिए सेना में भेज देतीं. बतादें कि कैप्टन कपिल कुंडू अपने मां-बाप के इकलौते बेटे थे.

 

कैप्टन कपिल के साथ तीन और भी जवान हुए थे शहीद

पाकिस्तान की इस गोलीबारी में कैप्टन कपिल कुंडू के साथ हवलदार रोशन लाल भी शहीद हो गये. उनके घर में भी कैप्टन कपिल कुंडू जैसा ही हाल है. शहीद हवलदार रोशन लाल के बेटे को अपने पिता की शहादत पर गर्व है. शहीद के बेटे का कहना है कि उन्हें अपने पिता पर गर्व है जिन्होंने देश के लिए अपने प्राणों की आहूती दे दी.

First published: 5 February 2018, 15:23 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी