Home » इंडिया » carrying 25 lakh litres water Jaldoot Exprees reaches Latur
 

सूखाग्रस्त लातूर में अब तक 70 लाख लीटर पानी पहुंचा

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:50 IST

महाराष्ट्र के सूखाग्रस्त जिले लातूर में पानी की कमी से जूझ रहे लोगों को ट्रेन के जरिए पानी पहुंचाया जा रहा है. 50 वैगन वाली 'जलदूत एक्सप्रेस' 25 लाख लीटर पानी लेकर लातूर पहुंची.

पश्चिमी महाराष्ट्र के सांगली जिले के मिराज से जलदूत एक्सप्रेस को रवाना किया गया था. करीब 9 घंटे में साढ़े तीन सौ किलोमीटर की दूरी तय करके ट्रेन लातूर पहुंची. 

पढ़ें:5 लाख लीटर पानी के साथ लातूर पहुंची राहत की रेल

मेयर शेख अख्तर का कहना है कि ये एक बहुत बड़ी राहत है. लोग बड़ी बेसब्री से 50 डिब्बों वाली 'जलदूत एक्सप्रेस' का इंतजार कर रहे थे. अगले हफ्ते रेल मंत्री लातूर आने वाले हैं. ऐसे में उन्हें और पानी मिलने की उम्मीद है.

'जलदूत एक्सप्रेस' के 10 फेरे


लातूर में जलदूत एक्सप्रेस अब तक 10 फेरे लगा चुकी है. इससे पहले 10 वैगन वाली ट्रेन के नौ फेरों के जरिए 45 लाख लीटर पानी पहुंचाया जा चुका है. ट्रेन के जरिए लातूर तक पानी पहुंचाने का पहला प्रयोग 11 अप्रैल को हुआ था.

मिराज से लातूर के बीच सिंगल ट्रैक होने की वजह से ट्रेन को लातूर तक पहुचने में काफी समस्या का सामना करना पड़ा था. हालांकि सेंट्रल रेलवे के सोलापुर डिवीजन ने सुनिश्चित किया है कि ट्रेन के परिचालन में को दिक्कत न हो.

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने ट्वीट किया है कि ट्रेनों के जरिए अब तक 70 लाख लीटर पानी लातूर पहुंचाया जा चुका है.

पढ़ें:पंकजा मुंडे की 'लातूर सेल्फी यात्रा' 

पहली बार 50 वैगन वाली ट्रेन


ये पहली बार है जब 50 वैगन वाली ट्रेन को लातूर भेजा गया. इससे पहले ट्रेन में दस वैगन वाली ट्रेन एक बार में सिर्फ 5 लाख लीटर पानी ले जा रही थी.

केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को दी गई जानकारी में बताया है कि देश के 10 राज्यों के 256 जिलों के 33 करोड़ लोग सूखे की मार झेल रहे हैं.

सूखे पर गुजरात के बारे में जानकारी नहीं दिए जाने पर सुप्रीम कोर्ट ने सरकार से सवाल किए. जिस पर सरकार ने जल्द ही जानकारी देने का वादा किया है.

पढ़ें:पानी को लेकर लातूर में बनी युद्ध जैसी स्थिति

First published: 20 April 2016, 4:28 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी