Home » इंडिया » Caste Based Census: CM Nitish Kumar reached Delhi with 11 leaders to meet PM Modi
 

जाति जनगणना: PM मोदी से मिलने 11 नेताओं संग दिल्ली पहुंचे CM नीतीश कुमार, तेजस्वी यादव भी शामिल

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 August 2021, 7:57 IST
Nitish Kumar (ani)

Caste Based Census: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव समेत राज्य के 11 नेताओं के साथ दिल्ली पहुंचे हैं. ये सभी नेता बिहार में जाति आधारित जनगणना कराने को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने दिल्ली पहुंचे हैं. आज सुबह 11 बजे पीएम मोदी ने इन नेताओं को मिलने के लिए बुलाया है.

इस बैठक में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 11 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे. बैठक में बिहार के अलग-अलग राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि शामिल होंगे. बैठक में शामिल होने के लिए सीएम नीतीश कुमार के साथ नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव भी मौजूद रहेंगे. बीती शाम दिल्ली पहुंचे सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि हम विभिन्न दलों के प्रतिनिधियों का मंडल जाति आधारित जनगणना की मांग के साथ पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे.

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नीतीश कुमार के आग्रह पर जाति आधारित जनगणना को लेकर बिहार के विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं की बैठक बुलाई है. पिछले काफी समय से जाति जनगणना की मांग की जा रही है. इसकी मांग पिछले महीने संसद सत्र के दौरान केंद्र के एक बयान से हुई थी. इसमें सिर्फ अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति की आबादी की गणना का प्रस्ताव किया गया था.

इसके बाद बिहार में ओबीसी गणना की मांग ने जोर पकड़ी. क्योंकि बिहार एक ऐसा राज्य है, जहां मंडल युग से ओबीसी का राजनीति में वर्चस्व रहा है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और विपक्षी पार्टियां यहां बार-बार जातिगत जनगणना कराने की वकालत कर रहे हैं. इसी क्रम में यह सभी नेता प्रधानमंत्री के साथ बैठक में हिस्सा लेने दिल्ली पहुंचे हैं.

इन नेताओं में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के अलावा आरजेडी नेता और नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव, पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी, जनक राम, वीआईपी पार्टी से मुकेश साहनी समेत 11 नेता बैठक में शामिल होंगे. दो दिन पहले ही नीतीश कुमार ने कहा था कि अगर केंद्र सरकार द्वारा देशभर में जाति जनगणना नहीं होती तो राज्य सरकार बिहार में जाति जनगणना के बारे में सोचेगी.

Coronavirus 3rd Wave: सितंबर में आ सकते हैं 4 से 5 लाख कोरोना केस रोजाना- नीति आयोग

Kalyan Singh Death: उत्तर प्रदेश में घोषित किया गया तीन दिन का राजकीय शोक, 23 अगस्त को अवकाश

First published: 23 August 2021, 7:57 IST
 
अगली कहानी