Home » इंडिया » Caste based census: Nitish Kumar and Tejashwi Yadav met PM Modi, says Prime Minister will take the final decision
 

जाति आधारित जनगणना: PM मोदी से मिले नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव, कहा- प्रधानमंंत्री लेंगे अंतिम फैसला

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 August 2021, 13:18 IST
nitish tejashwi (ani)

Caste Based Census: जाति आधारित जनगणना के मुद्दे पर आज बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव समेत 11 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिला. प्रधानमंत्री मोदी से मिलने के बाद नीतीश कुमार ने मीडिया को जानकारी दी कि पीएम मोदी ने राज्य में जाति जनगणना को लेकर उनसे मिलने आए प्रतिनिधिमंडल के सभी सदस्यों की बातें सुनी.

नीतीश कुमार ने बताया कि उन सभी ने पीएम मोदी से इस पर उचित निर्णय लेने का आग्रह किया. हमने उन्हें बताया कि कैसे जाति जनगणना पर राज्य विधानसभा में दो बार प्रस्ताव पारित किया जा चुका है. वहीं तेजस्वी यादव ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि हमारे प्रतिनिधिमंडल ने न केवल बिहार बल्कि पूरे देश में जाति जनगणना के लिए पीएम से मुलाकात की. इस पर निर्णय का हम इंतजार करेंगे.

नीतीश कुमार ने मुलाकात पर यह भी कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने जातिगत जनगणना पर हमारी मांगों को खारिज नहीं किया है. वही इस मामले पर अंतिम निर्णय लेंगे. बता दें कि यह बैठक प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) में हुई है. इस बैठक में सीएम नीतीश कुमार के अलावा विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव, कांग्रेस नेता अजीत शर्मा, बीजेपी से जनक राम, जेडीयू से विजय चौधरी, हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा से जीतन राम मांझी, वीआईपी से मुकेश सहनी, AIMIM से अख्तरुल इमान, भाकपा माले से महबूब आलम, सीपीआई से सूर्यकांत पासवान और सीपीएम से अजय कुमार शामिल थे.
 
सीएम नीतीश कुमार ने प्रधानमंत्री से मुलाकात को लेकर सकारात्मक परिणाम मिलने की संभावना जताई. उन्होंने कहा कि लगता नहीं है कि जातिगत जनगणना से बीजेपी को कोई दिक्कत है. बात हुई है और अब आगे का रास्ता निकलेगा. जबकि तेजस्वी यादव ने कहा कि जातीय जनगणना का काम होना ही है, इसलिए बेहतर है कि इसे आज ही कर लिया जाए.
 
वहीं हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के नेता जीतन राम मांझी ने कहा कि यदि केंद्र सरकार के स्तर पर जाति जनगणना को लेकर फैसला नहीं होता, तब राज्य सरकार को अपने स्तर पर जाति जनगणना करवाना चाहिए. दो दिन पहले ही नीतीश कुमार ने कहा था कि अगर केंद्र सरकार द्वारा देशभर में जाति जनगणना नहीं होती तो राज्य सरकार बिहार में जाति जनगणना के बारे में सोचेगी.
 
First published: 23 August 2021, 13:18 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी