Home » इंडिया » CBI arrests its own official in bribery case involving senior officer
 

CBI ने अपने ही अफसर को किया गिरफ्तार, स्पेशल डायरेक्टर पर शिकंजा कसने की तैयारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 October 2018, 17:52 IST
CBI

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के अंदर का झगड़ा अब जमकर सामने आ गया है. पीटीआई के अनुसार सोमवार को एजेंसी के विशेष निदेशक राकेश अस्थाना से जुड़े रिश्वत मामले के संबंध में एजेंसी ने अपने उप पुलिस अधीक्षक देवेंद्र कुमार को गिरफ्तार कर लिया है. अस्थाना पर मीट कारोबारी मोइन कुरेशी जे जुड़े मामले में 2 करोड़ रुपये का रिश्वत लेने का आरोप है.

कुरेशी का नाम कई मनी लॉंडरिंग और भ्रष्टाचार के मामलों में सामने आ चुका है. कुमार जो कुरेशी मामले में जांच अधिकारी थे, पर मामले में एक प्रमुख गवाह सतीश सना के बयान को रिकॉर्ड करने में गड़बड़ी करने का आरोप लगाया गया है.

सना मोइन कुरैशी से 50 लाख रुपये लेने के मामले में जांच के घेरे में था. इस मामले की जांच के लिए गठित एसआईटी का नेतृत्व अस्थाना कर रहे थे. सीबीआई ने साना की शिकायत के आधार पर स्पेशल डायरेक्टर अस्थाना, सीबीआई डीएसपी देवेंद्र कुमार, मनोज प्रसाद, कथित बिचौलिए सोमेश प्रसाद और पर भी मामला दर्ज किये.

इस महीने की शुरुआत में सीबीआई ने मामले में पहली एफआईआर दायर की थी, जिसमे सीबीआई में नम्बर-2 अस्थाना का नाम था. शिकायत में एक्सटर्नल इंटलीजेंस एजेंसी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग के विशेष निदेशक सामंत कुमार गोयल का भी नाम है, हालंकि गोआल का नाम आरोपी के रूप में नहीं है. एजेंसी ने टेलीफोन इंटरसेप्ट्स, व्हाट्सएप संदेश, एक मनी ट्रेल और एक संदिग्ध बिचौलियों का बयान प्रस्तुत किया है.

 

एनडीटीवी के अनुसार सीबीआई ने दिल्ली में कुमार के घर पर रविवार को रेड की और आठ मोबाइल फोन और आईपॉड जब्त किये. अक्टूबर 2017 में सीबीआई में अस्थाना की नियुक्ति की आलोचना हुई थी. कॉमन कॉज़ नामक एक गैर-सरकारी संगठन ने सर्वोच्च न्यायालय में इसको लेकर एक याचिका दायर की थी.

ये भी पढ़ें :  CBI के स्पेशल डायरेक्टर राकेश अस्थाना पर 3 करोड़ रुपये की घूस लेने का आरोप लगा

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट की माने तो साल 2014 में जब मोइन कुरेशी पर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने छापेमारी की थी तब उन्हें कई ब्लैकबेरी मैसेंजर मैसेज मिले थे. इन मेसेज में मोइन कुरेशी और उन लोगों के बीच बातचीत सामने आयी है जिनसे वह सीसीआई से केस मैनेज करने के लिए रिश्वत की बात कर रह हैं.

First published: 22 October 2018, 17:52 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी