Home » इंडिया » CBI arrests Principal secretary to Delhi Chief Minister, Rajendra Kumar in a corruption case
 

दिल्ली: मुख्यमंत्री केजरीवाल के प्रधान सचिव राजेंद्र कुमार गिरफ्तार

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:49 IST

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के प्रधान सचिव राजेंद्र कुमार को सीबीआई ने सोमवार को गिरफ्तार कर लिया है. समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार कुमार की गिरफ्तारी भ्रष्टाचार के आरोप में हुई है.

उनके साथ सीबीआई ने संदीप कुमार, दिनेश कुमार, तनुम शर्मा और अशोक कुमार को भी गिरफ्तार किया है. सीबीआई सूत्रों के अनुसार राजेंद्र कुमार को 50 करोड़ रुपये के कथित घोटाले से जुड़े मामले में गिरफ्तार किया गया है.

सीबीआई प्रवक्ता आरके गौड़ ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके बताया कि गिरफ्तार लोगों को मंगलवार को पटियाला हाउस कोर्ट में पेश किया जाएगा.

क्या है मामला

दिल्ली डायलॉग कमीशन के पूर्व सदस्य सचिव और वरिष्ठ नौकरशाह आशीष जोशी ने पिछले साल जून में दिल्ली एसीबी प्रमुख एमके मीणा और सीबीआई को पत्र लिखकर राजेंद्र कुमार पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाया था. जोशी ने दावा किया था कि ऐसी कंपनियों को 50 करोड़ रुपये से ज्यादा के आईटी संबंधित कार्य और एसएपी लाइसेंस दिए गए, जिनमें राजेंद्र कुमार के रिश्तेदार निदेशक थे.

आरोपों के मुताबिक राजेंद्र कुमार ने मई 2002 से फरवरी 2005 तक शिक्षा निदेशक के रूप में, फिर सचिव (आईटी), सचिव (स्वास्थ्य) और आयुक्त (वैट) के पद पर रहते हुए कई कंपनियां बनाकर, बिना टेंडर जारी किए अपनी ही कंपनी को काम दिए. इसके जरिए उन्होंने गलत तरीके से कमाई की और सरकार को भी वित्तीय नुकसान पहुंचाया.

इस मामले में सीबीआई ने पिछले साल 15 दिसंबर को दिल्ली सचिवालय स्थित राजेंद्र कुमार के दफ्तर पर छापा मारा था. राजेंद्र कुमार 1989 बैच के आईएएस ऑफिसर हैं. वे दिल्ली में पहली बार सत्ता में आई केजरीवाल सरकार के दौरान भी केजरीवाल के सचिव थे.

First published: 4 July 2016, 6:22 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी