Home » इंडिया » CBI dispute: Pakistani connection of meat exporter Moin Qureshi who is behind downfall agency
 

CBI में तूफान लाने वाले मोइन कुरैशी का 'पाकिस्तानी कनेक्शन' आया सामने

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 October 2018, 13:32 IST

CBI में विवाद का मास्टर माइंड मीट कारोबारी मोइन कुरैशी सामने आया है. मोइन कुरैशी ने पिछले चार साल से सीबीआई के चार अफसरों की नींद हराम कर दी. अब उसका पाकिस्तानी कनेक्शन सामने आया है. सीबीआई के इतिहास में चल रहे सबसे बड़े विवाद के केंद्र में मौजूद मांस कारोबारी के बारे में ईडी की चार्जशीट में चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं.

इस चार्जशीट में पता चलता है कि मोइन कुरैशी न केवल अपने हवाला लिंक और मनी लांडरिंग केस बल्कि दूसरे घोटाले के मामले के आरोपियों के केस भी रफा-दफा कराने के लिए अफसरों की सहायता लेता था. इससे उस दौर में मोइन कुरैशी की पहुंच का अंदाजा लगाया जा सकता है. 

यह है मोइन का पाकिस्तानी कनेक्शन

मोइन कुरैशी की बीवी नसरीन पाकिस्तानी मूल की हैं. शादी से पहले नसरीन पाकिस्तानी एक्ट्रेस थीं. उन्होंने कई छोटी फिल्मों और ड्रामा में रोल किए. फिर बाद में भारतीय मीट कारोबारी मोइन कुरैशी के संपर्क में आईं तो शादी हुई. मोइन की पेशे से फैशन डिजाइनर बेटी पर्निया कुरैशी का जन्म भी कराची में ही हुआ था.

मोइन की बेटी पर्निया

 

मोइन की बीवी नसरीन अपनी लक्जरी लाइफ स्टाइल के लिए भी जानी जातीं हैं. जब मोइन कुरैशी के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग केस में ईडी ने जांच शुरू की थी, तब तैयार हुई चार्जशीट में बीवी नसरीन कुरैशी की लक्जरी लाइफस्टाइल का भी जिक्र था. 2011-2014 के बीच जांच एजेंसियों के अफसरों को भी विदेशी महंगे गिफ्ट से उपकृत करने का आरोप था.

न्यूयॉर्क, पेरिस और लंदन के महंगे होटलों में रहने के दौरान नसरीन ने महंगे साजोसामान खरीदे. ईडी ने उन सभी होटल्स से भी बिल मांगे थे, जहां नसरीन ठहरीं थीं. चार्जशीट में दिल्ली के छतरपुर में कुरैशी परिवार के दो सौ करोड़ कीमत के एक फॉर्म हाउस का भी जिक्र है. इसकी डिजाइनिंग के लिए कुरैशी ने फ्रेंच आर्किटेक्ट लुइस डेनियट को बुलाया था. ईडी ने फ्रेंच आर्किटेक्ट को हुए भुगतान की भी जांच की थी.

पढ़ें- मोइन कुरैशी: एक मांस कारोबारी जिसने CBI के तीन-तीन डायरेक्टर्स की छीन ली कुर्सी

साल 2011 में जब बेटी पर्निया की शादी थी तो जान गैलीनियों की डिजाइन किया 80 लाख गाउन पहनने का मामला चर्चा-ए-खास था. यह पहला मौका था, जब यह मीट कारोबारी बेटी की शादी की वजह से पहली बार सुर्खियों में आया.

First published: 25 October 2018, 13:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी