Home » इंडिया » CBI raids on IAS B chandrakala resident over unlimited property increment
 

चर्चित IAS बी चन्द्रकला के घर पर सीबीआई की छापेमारी, नहीं दिया था संपत्ति का ब्यौरा

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 January 2019, 14:34 IST

सोशल मीडिया पर लोकप्रियता के मामले में कई दिग्गज नेताओं को भी पछाड़ने वाली आईएएस अधिकारी बी. चन्द्रकला के घर पर रेत के अवैध खनन मामले में सीबीआई ने छापेमारी की है. सीबीआई ने इस मामले में शनिवार को उत्तर प्रदेश और दिल्ली समेत कुल 12 जगहों पर छापे मारे. सीबीआई ने जालौन, हमीरपुर, लखनऊ समेत कई जगहों पर ये छापे मारे. चंद्रकला के हमीरपुर स्थित निवास पर सीबीआई ने छापा मारा है.

अधिकारियों की मानें तो आईएएस अधिकारी बी. चन्द्रकला समेत कई वरिष्ठ अधिकारियों के घरों पर भी रेत के अवैध खनन से जुड़े एक मामले के संबंध में छापे मारे गए हैं. ध्यान देने की बात है कि आईएस अधिकारी चन्द्रकला भ्रष्टाचार के खिलाफ अपने अभियानों के लिए सोशल मीडिया पर काफी लोकप्रिय हैं. 2008 बैच की IAS अधिकारी चंद्रकला सोशल मीडिया पर उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से भी ज्यादा आगे हैं. फेसबुक पर चंद्रकला के 8,636,348 से ज्यादा फॉलोअर्स हैं. जबकि अखिलेश यादव के फॉलोअर्स 6,816,363 ही है.

क्या था मामला

बी. चंद्रकला के मामले में सीबीआई संपत्ति का ब्यौरा न पेश करने के मामले में इलाहाबाद उच्च न्यायालय के निर्देश पर जांच कर रही है. इस समय बी चंद्रकला डेप्यूटेशन पर हैं. यूपी में उनकी छवि को देखा जाए तो वह एक सख्त मिज़ाज और ईमानदार अफसर की रही है. बतौर डीएम चंद्रकला इससे पहले बुलंदशहर, हमीरपुर समेत कई जिलों में अपने कामों को लेकर सोशल मीडिया पर सुर्खियां बटोर चुकी हैं.

गौरतलब है कि 2017 में IAS बी. चंद्रकला संपत्ति का ब्योरा पेश करने के मामले में डिफॉल्टर साबित हुई थीं. दरअसल, सिविल सेवा अधिकारियों को 2014 से जनवरी 2015 तक की अपनी संपत्ति का ब्यौरा पेश करना था. लेकिन इसे पेश करने की तिथि के एक साल बाद भी इन अधिकारियों ने अपनी संपत्ति का ब्योरा पेश नहीं किया था. इन अधिकारियों में बी चंदकला का नाम भी शामिल था.

Video: महाभारत काल के बारे में आंध्र यूनिवर्सिटी के VC का खुलासा, टेस्ट ट्यूब बेबी थे 100 कौरव

बी चन्द्रकला की संपत्ति के बारे में केंद्र सरकार के सामान्य प्रशासन एवं प्रशिक्षण विभाग की शुरूआती जानकारी एक अनुसार चंद्रकला की संपत्ति 2011-12 में सिर्फ 10 लाख रुपये थी. 2013-14 में यह बढ़कर करीब 1 करोड़ रुपये हो गई. इस हिसाब से अगर देखा जाए तो उनकी संपत्ति में महज एक साल में 90 फीसदी का इजाफा हुआ है.

अभी चंद्रकला के नाम पर आंध्र प्रदेश में एक 10 लाख का फ्लैट है. लखनऊ में भी 55 लाख का एक फ्लैट उनकी बेटी के नाम पर है. आंध्र में एक 30 लाख का मकान और भी खरीदा है. वहीं चंद्रकला अपनी संपत्ति 1.50 लाख सालाना होने का दावा करती हैं.

First published: 5 January 2019, 14:35 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी