Home » इंडिया » cbi request to interpol for issuing vijay mallya red corner notice
 

माल्या को दबोचने के लिए भारत ने मांगी इंटरपोल से मदद

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 May 2016, 12:56 IST

शराब कारोबारी और 17 बैंकों से 9000 करोड़ रुपये के कर्जदार विजय माल्या को भारत लाने के लिए भारतीय जांच एजेंसी सीबीआई ने इंटरपोल से रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने की अपील की है.

इस मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने पत्र के माध्यम से सीबीआई से आग्रह किया था कि वह माल्या के खिलाफ इंटरपोल से रेड कॉर्नर नोटिस जारी करवाये.

गौरतलब है कि बीते बुधवार को भारत सरकार ने आधिकारिक तौर पर ब्रिटेन से विजय माल्या को निर्वासित करने का आग्रह किया था, जिसे ब्रिटेन ने अस्वीकार कर दिया था.

निर्वासन से ब्रिटेन ने किया था इनकार


ब्रिटेन ने अपनी दलील में कहा था कि 1971 आव्रजन (इमीग्रेशन) कानून के तहत अगर किसी व्यक्ति के पासपोर्ट पर वीजा जारी किया जाता है और इसके बाद यदि बाद में पासपोर्ट रद्द भी हो जाता है, तब भी वह आदमी ब्रिटेन में तब तक रह सकता है, जब तक वीजा में रहने के लिए कहा गया है.

पासपोर्ट की मान्यता उस तारीख तक होगी, जो वीजा जारी करते वक्त रही होगी. इस मामले में ब्रिटेन ने साफ तौर पर कहा था कि उनके कानून के मुताबिक विजय माल्या को देश से नहीं निकाला जा सकता है.

यदि भारत सरकार विजय माल्या को अपने यहां वापस बुलाना चाहती है, तो उसे इसके लिए प्रत्यर्पण कानून के तहत कार्यवाही करनी चाहिए.

First published: 13 May 2016, 12:56 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी