Home » इंडिया » CBSE declared NEET Entrance Result 2017 just one click and know your result
 

NEET 2017 Result: CBSE ने जारी किए नतीजे, आप भी जानिए अपना रिज़ल्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 June 2017, 14:32 IST

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन ने 23 जून को नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) 2017 का रिजल्ट घोषित कर दिया है. परीक्षा में हिस्सा लेने वाले उम्मीदवार www.cbseneet.nic.in पर अपने रिजल्ट देख सकते हैं.

बोर्ड ने रिजल्ट की घोषणा सुबह करीब 11 बजे की है. इससे दो दिन पहले, भारत सरकार के आधिकारिक रिजल्ट पोर्टल ने जानकारी दी थी कि नीट रिजल्ट 22 जून को आएगा. हालांकि शाम होते ही इस नोटिफिकेशन को हटा लिया गया था. इससे गुस्साए उम्मीदवारों ने सोशल मीडिया पर अपना गुस्सा भी जाहिर किया था. सीबीएसई ने 15 जून को नीट परीक्षा की आंसर की जारी की थी, जिन्हें 16 मई को आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया था.

NEET 2017 एग्जाम में मेडिकल क्षेत्र में करियर बनाने के इच्छुक 11.5 लाख छात्र शामिल हुए थे. इनमें से 10.5 लाख छात्रों ने हिंदी या अंग्रेजी भाषा में परीक्षा दी थी, जबकि करीब 1.25 से 1.50 लाख छात्रों ने क्षेत्रीय भाषा में परीक्षा दी थी. यह एग्जाम 7 मई को कराया गया था.

बता दें कि नीट 2017 का रिजल्ट कोर्ट में डाली गई कई याचिकाओं के कारण देरी से आया है. इन याचिकाओं में इस मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम को रद्द करने की मांग की गई थी. कहा गया था कि क्षेत्रीय भाषाओं के पेपर अंग्रेजी भाषा के पेपर से आसान थे. इसके बाद मद्रास हाईकोर्ट ने 24 मई को रिजल्ट पर रोक लगा दी थी.

परीक्षा से पहले जारी किए गए कार्यक्रम के अनुसार रिजल्ट 8 जून को जारी किए जाने थे. इस मामले में सीबीएसई का कहना है कि सभी पेपर समान डिफिकल्टी लेवल के आधार पर बनाए गए थे. सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद सीबीएसई ने जल्द से जल्द नतीजे जारी करने की कोशिश की. बोर्ड ने हाईकोर्ट के आदेश को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी. हालांकि, सुप्रीम कोर्ट ने मद्रास हाई कोर्ट के फैसले को दरकिनार करते हुए बोर्ड को 26 जून से पहले नीट के नतीजे जारी करने के निर्देश दिए थे.

First published: 23 June 2017, 14:32 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी