Home » इंडिया » cbse paper leak crime branch ask from google about the email sent to cbse chairperson by Gmail
 

CBSE पेपर लीक: अब Google से मांगी गई जानकारी, किसने किया था पेपर लीक

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 March 2018, 16:28 IST

सीबीएसई पेपर लीक को लेकर स्टूडेंट्स ने भारी विरोध प्रदर्शन किया. इस बीच दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच विसलब्लोअर की तलाश में जुटी हुई है. CBSE पेपर लीक का मुद्दा बड़ा होता देख अब इसके लिए Google से भी सहयोग मांगा गया है.

दरअसल, विसलब्लोअर ने सीबीएसई चेयरपर्सन को परीक्षा से कई घंटे पहले एक वॉर्निंग ईमेल भेजा था. अब क्राइम ब्रांच ने इस ईमेल के बारे में गूगल से जवाब मांगा है. CBSE को यह मेल जीमेल आईडी से भेजा गया था. इसमें हाथ से लिखे प्रश्नपत्रों की तस्वीरें भी अटैच की गई थीं.

 

वहीं, वॉट्सऐप पर पेपर शेयर होने की खबरों के बीच क्राइम ब्रांच ने 10 से ज्यादा वॉट्सऐप ग्रुप्स की पहचान की है. क्राइम ब्रांच की मानें तो वॉट्सएप के इन ग्रुप्स में 50-60 सदस्य हर एक ग्रुप में थे. लिहाजा जांच और पूछताछ का सिलसिला लगातार जारी है.

इसी बीच, CBSE के पेपर लीक को लेकर 5 छात्रों के समूह ने मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर से भी मुलाकात की. इस बाबत छात्रों ने CBSE चेयरमैन के इस्तीफे की मांग की. साथ ही कहा है कि सीबीएसई की गलती की सजा सभी छात्रों को नहीं मिलनी चाहिए. उधर, दिल्ली में प्रकाश जावड़ेकर के आवास के पास किसी भी तरह की अनहोनी होने से पहले धारा 144 लागू कर दी गई है. 

आपकी जानकारी के लिए बता दें, देश की राजधानी दिल्ली में CBSE दफ्तर के बाहर भारी संख्या में छात्र प्रदर्शन कर रहे हैं. इस प्रदर्शन में शुक्रवार की सुबह कांग्रेस पार्टी के स्टूडेंट्स यूनियन NSUI ने भी छात्रों के साथ जमकर प्रदर्शन किया. CBSE पेपर लीक को लेकर कांग्रेस पार्टी भी केंद्र सरकार पर और ज्यादा हमलावर हो गई है.

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट के जरिए CBSE पेपर लीक मामले को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तंज कसा है. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, "पीएम ने एग्जाम वॉरियर्स किताब लिखी, जो परीक्षा के दौरान स्टूडेंट्स का तनाव दूर करने के लिए है. अब उन्हें एग्जाम वॉरियर्स 2 लिखनी चाहिए, जिसे पेपर्स लीक होने के कारण तबाह हुई स्टूडेंट्स और पैरंट्स की जिंदगियों के बाद उनके तनाव को दूर करने के लिए पढ़ाया जाए."

First published: 30 March 2018, 16:28 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी