Home » इंडिया » CBSE paper leak: No Re-exam for 10th board maths paper
 

CBSE paper leak: दोबारा नहीं होगा 10वीं मैथ्स का पेपर, 16 लाख छात्रों को मिलेगी राहत

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 April 2018, 10:43 IST

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने कक्षा दस गणित का पेपर फिर से आयोजित न कराने का फैसला किया है. बोर्ड के सूत्रों के अनुसार परीक्षा की कुछ कॉपियों के मूल्यांकन के बाद जब छात्रों की परफॉरमेंस में कोई बहुत बड़ा अंतर नहीं पाया गया तो इस फैसले पर आज सुबह मुहर लगा दी गयी.

इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक, जल्द ही दोबारा परीक्षा न करवाने के इस फैसले को सार्वजनिक किया जायेगा. गौरतलब है कि पहले मानव संसाधन विकास मंत्रालय के सेक्रटरी अनिल स्वरूप की तरफ से 10वीं की परीक्षा फिर से करायी जाने की जानकारी दी गई थी.

 

अनिल स्वरूप ने कहा कि मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इस मामले में दोषियों पर तेजी से कार्रवाई करने का निर्देश दे रखा है. इसके बाद बोर्ड ने एग्जाम सेंटर (0859) पर लापरवाही बरतने के लिए अधिकारी केएस राणा को तत्काल प्रभाव से सस्पेंड कर दिया गया था. इस मामले में बोर्ड ने फॉर्मल जांच भी बिठा दी है.

ये भी पढ़ें- CBSE Paper leak: सुप्रीम कोर्ट 4 अप्रैल को दोबारा एग्जाम कराने पर ले सकता है फैसला

बता दें कि 10वीं क्लास के मैथ्स का पेपर 28 मार्च और 12वीं के इकोनॉमिक्स का पेपर 26 मार्च को हुआ था. इस साल 5 मार्च से दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं शुरू हुई थीं. परीक्षाएं दोबारा न होने से 16 लाख छात्रों को राहत मिलेगी.  उधर दिल्ली पुलिस ने सीबीएसई कक्षा 12वीं के अर्थशास्त्र के पेपर लीक मामले में संदिग्ध भूमिका के लिए तीन व्यक्तियों को गिरफ्तार किया है जिसमें बाहरी दिल्ली के बवाना स्थित एक निजी स्कूल के दो शिक्षक शामिल हैं.

First published: 3 April 2018, 10:43 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी