Home » इंडिया » CBSE Re-examination of Class 12th exam will be on 25th April: Secretary Education
 

CBSE पेपर लीकः 12वीं की परीक्षा 25 अप्रैल को, 10वीं को लेकर अभी नहीं हुआ फैसला

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 March 2018, 12:16 IST

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के 12वीं  की परीक्षा की तारीख का ऐलान कर दिया है. 12वीं की अर्धशास्त्र की परीक्षा 25 अप्रैल को कराई जाएगी. हालांकि अभी तक 10वीं की परीक्षा की तारीख की घोषणा नहीं की गई है. संभावना जताई जा रही है 10वीं की परीक्षा भी जुलाई में हो सकती है.

आपको बता दें कि 10 और 12वीं का पेपर सोशल मीडिया पर वायरल होने की शिकायत मिली थी. सीबीएसई 10वीं की परीक्षा बुधवार यानि 28 मार्च को आयोजित की गई थी. आरोप है कि यह पेपर शुरू होने से पहले ही सोशल मीडिया पर वायरल हो गया था.

वहीं 12वीं कक्षा के इकोनॉमिक्स का पेपर 27 मार्च को कराया गया था. इसके भी लीक होने की भी शिकायत मिली थी. इसके बाद सीबीएसई ने दोनों पेपरों को रद्द कर फिर से कराने का फैसला लिया था.

एचआरडी मंत्रालय के सचिव अनिल स्वरूप ने जानकारी देते हुए कहा कि 12वीं की अर्धशास्त्र की परीक्षा 25 अप्रैल को कराई जाएगी. उन्होंने कहा कि अभी 10वीं गणित की परीक्षा को लेकर फैसला नहीं हो पाया है. इसको लेकर भी अगले 15 दिनों में फैसला ले लिया जाएगा.

सचिव स्वरूप ने 10वीं की परीक्षा जुलाई में होने की संभावना जताई है. उन्होंने  कहा कि इसको लेकर तय किया जाएगा कि १०वीं की परीक्षा को फिर से आयोजित कराने की जरूरत है या नहीं. अगर 10वीं की परीक्षा को फिर से कराया जाता है, तो यह परीक्षा केवल हरियाणा और दिल्ली में ही ओयजित की जाएगी.

गौरतलब है कि सीबीएसई पेपर लीक को लेकरराजनीति शुरू हो गई है. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी लगातार पेपर लीक मामले को लेकर पीएम मोदी पर हमला बोल रहे हैं. वहीं एनएसयूआई ने भी दिल्ली में प्रदर्शन कर विरोध जताया. वहीं छात्रों के अभिभाभवकों में भी इसको लेकर काफी आक्रोश है. हालांकि पेपर लीक मामले को लेकर पीएम मोदी नाराजगी जाहिर कर चुके हैं. इसके बाद एचआरडी मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने दो बार प्रेस कॉन्फ्रेंस कर आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने और छात्रों के हित में निर्णय लेने की बात कह चुके हैं.

First published: 30 March 2018, 19:03 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी