Home » इंडिया » Central government releases list of 20 smart cities
 

20 स्मार्ट सिटी की घोषणा, भुवनेश्वर बनेगा देश का पहला स्मार्ट सिटी

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 January 2016, 18:01 IST

केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत चयन किये गये पहले 20 शहरों की घोषणा कर दी है.

इस सूची में भुवनेश्वर को देश का पहला स्मार्ट सिटी बनने का गौरव मिला है. केंद्र सरकार की जारी इस सूची में जिन 20 शहरों को शामिल किया गया है. वो इस प्रकार हैं:

भुवनेश्वर, पुणे, जयपुर, सूरत, अहमदाबाद, विशाखापट्टनम, कोच्ची, जबलपुर, सोलापुर, दावणगेरे, इंदौर, नई दिल्ली म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन (एनडीएमसी), कोयंबटूर, काकीनाडा, बेलगाम, उदयपुर, गुवाहाटी, चेन्नई, लुधियाना और भोपाल.

केंद्रीय शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू ने इस मामले में जानकारी देते हुए बताया कि स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत आने वाले 100 शहरों में से अभी हम 20 शहरों का ऐलान कर रहे हैं.

इस अभियान के पहले चरण की सफलता के बाद अन्य दो चरणों के तहत 40-40 शहरों को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित किया जाएगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा चुनाव 2014 में प्रचार के दौरान जनता को 100 स्मार्ट सिटी देने का वादा किया था. केंद्र सरकार का स्मार्ट सिटी प्लान 100 भारतीय शहरों और कस्बों को विकसित करने के लिए सरकार का एक बहुत बड़ा कदम है.

शहरी विकास मंत्री नायडू ने बताया कि चुने गये इन शहरों में पानी और बिजली आपूर्ति, सफाई और ठोस कचरा प्रबंधन, मुकम्मल शहरी आवागमन और सार्वजनिक परिवहन, आईटी और ई-गवर्नेंस के जरिए नागरिकों को बेहतर बुनियादी सुविधाएं मुहैया करायी जाएंगी.

First published: 28 January 2016, 18:01 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी