Home » इंडिया » Central Government take big decision about your PAN card before 31 march 2019 link it to aadhaar card
 

अगर आधार से लिंक नहीं कराया PAN कार्ड तो 31 मार्च के बाद हो जाएगा बेकार

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 March 2019, 16:11 IST
PAN card and AADHAAR card

PAN कार्ड हमारे सभी जरूरी डॉक्यूमेंट्स में से एक है जो कि कोई खाता खुलवाने या कोई इनकम टैक्स रिटर्न भरने या फिर किसी प्रकार के लोन के लेन-देन करने में बहुत काम आता है. PAN कार्ड हमारे फाइनेंशियल स्टेटस को भी दिखाता है तो वहीं अगर आपको अचानक पता चले कि आपका PAN कार्ड अब बंद होने वाला है तो आप मुश्किल में पड़ जाएंगे. अगर आपने 31 मार्च तक अपने PAN कार्ड को लेकर ये जरूरी काम नहीं किया तो आपका कार्ड हमेशा-हमेशा के लिए बेकार हो जाएगा.

 

PAN card and AADHAAR card

केंद्र सरकार ने 31 मार्च तक PAN कार्ड को अपने आधार कार्ड से लिंक करवाना जरूरी कर दिया है. अगर आपने अभी तक अपना PAN कार्ड आधार से लिंक नहीं किया तो इसे तुरंत लिंक करा लें. क्योंकि 31 मार्च के बाद आपके बिना आधार कार्ड से लिंक PAN कार्ड मान्य नहीं रहेगा.केंद्र सरकार ने मनी लॉन्ड्रिंग यानि PMLA कानून के तहत बैंक अकाउंट, PAN कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करवाना अनिवार्य कर दिया है. जो लोग ऐसा नहीं करेंगे, उनका PAN कार्ड अमान्य घोषित कर दिया जाएगा.

PAN card

कैसे करें आधार से लिंक-

पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए सबसे पहले आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट www.incometaxindiaefiling.gov.in पर लॉगइन करें.

यहां आपको बाईं तरफ 'Link Aadhaar' के विकल्प पर क्लिक करना होगाअगर आपका अकाउंट नहीं बना है तो पहले रजिस्ट्रेशन करें. लॉगइन करने के बाद खुले पेज पर प्रोफाइल सेटिंग चुनें. अब आधार कार्ड लिंक का विकल्प चुनें. यहां अपने आधार कार्ड की जानकारी और कैप्चा कोड भरें. इसके बाद नीचे लिंक आधार के विकल्प पर क्लिक करें.

वहीं अगर SMS के जरिए अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक करना चाहते हैं तो इसके लिए SMS सेवा का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आपको 567678 या 56161 पर मैसेज भेज कर आधार को पैन कार्ड से लिंक करवाना होगा.

अगर व्यापार में हो रहा है लगातार घाटा तो इन चीजों का करें इस्तेमाल, बदल जाएगी किस्मत

First published: 11 March 2019, 16:11 IST
 
अगली कहानी