Home » इंडिया » Central Govt to settle retirement age issue in all central armed forces by may end this year
 

केंद्रीय सुरक्षाबलों के जवानों को खुशखबरी, रिटायरमेंट की बढ़ाई जा रही है उम्रसीमा

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 May 2019, 14:16 IST

केंद्र सरकार केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल के जवानों की रिटायरमेंट की उम्र में इजाफा करने वाली है. इसके बाद केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल के जवान 60 साल की उम्र में रिटायर होंगे. इस मामले में हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र की विशेष अनुमति याचिका खारिज कर दी थी. उसके बाद ये फैसला लिया गया कि अब केंद्रीय सेना के जवानों को 60 साल की उम्र में रिटायर लिया जाए. बता दें कि केंद्र सरकार ने ये याचिका दिल्ली हाईकोर्ट के दिशा निर्देश के खिलाफ दायर की थी.

बता दें कि केंद्रीय सुरक्षा बलों की मौजूदा उम्र को लेकर एक विसंगति है जिसे लेकर हाईकोर्ट ने जनवरी में एक आदेश जारी किया था. इस आदेश के खिलाफ सरकार सुप्रीम कोर्ट पहुंच गईसूत्रों के मुताबिक, केंद्र सरकार के पास दिल्ली हाईकोर्ट के निर्देश को लागू करने के लिए इस महीने के आखिर तक का वक्त है. एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, ये आदेश गृह मंत्रालय की अंतिम मंजूरी के बाद जारी किया जाएगा. बता दें कि वर्तमान में जवानों और वरिष्ठ अधिकारियों तक का रिटायरमेंट का समय 57 साल के बजाय 60 साल तक किया जाना है.

बता दें कि शीर्ष कोर्ट ने केंद्र सरकार की एक विशेष अनुमति याचिका 10 मई को खारिज कर दी थी. इस याचिका में केंद्र ने कहा था कि, इस तरह के फैसले नीतिगत फैसलों के दायरे में हैं और इन पर अदालतों को फैसला नहीं करना है. विसंगति को लेकर दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दायर करने वाले सीएपीएफ के सेवानिवृत्त अधिकारी के वकील अंकुर छिब्बर ने बताया कि एसएलपी पिछले हफ्ते सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दी. अब सरकार को मई के अंत तक दिल्ली हाईकोर्ट के आदेश को लागू करना होगा.

First published: 16 May 2019, 14:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी