Home » इंडिया » Central Vista: Construction of new parliament building starts, will be ready by 2022
 

आज से शुरु हो गया नए संसद भवन का निर्माण, देश के 75वें स्वतंत्रता दिवस तक हो जाएगा तैयार

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 January 2021, 18:00 IST

Central Vista: देश के नए संसद भवन(New Parliament House) का निर्माण कार्य आज से शुरू हो गया है. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10 दिसंबर को इस परियोजना की आधारशिला रखी थी. इस नए संसद भवन में लोकसभा तथा राज्यसभा के कक्ष काफी बड़े होंगे. लोकसभा में 888 सदस्य जबकि राज्यसभा में 384 सदस्यों के बैठने की व्यवस्था होगी.

इसके अलावा संयुक्त सत्र बुलाने के लिये लोकसभा कक्ष में 1,272 लोग एक साथ बैठ सकेंगे. प्रधानमंत्री मोदी ने केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी सेंट्रल विस्टा पुनर्विकास योजना के तहत इस परियोजना की आधारिशला रखी थी. देश के इस नये संसद भवन का आकार त्रिकोणीय होगा. माना जा रहा है कि साल 2022 में देश का नया संसद भवन तैयार हो जाएगा.

साल 2022 में देश का 75वां स्वतंत्रता दिवस मनाया जाएगा. तब तक इसके तैयार होने की उम्मीद है. साल 2022 का मानसून सत्र केंद्र सरकार नए संसद भवन में आहूत करना चाहती है. इस भवन का निर्माण टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड कर रही है. परियोजना पर 971 करोड़ रुपये का खर्चा आया है.

अयोध्या: राम मंदिर निर्माण के लिए राष्ट्रपति कोविंद ने दिया पहला दान, 5 लाख 100 रुपए किए जमा

14 सदस्यीय धरोहर समिति ने इस सप्ताह की शुरुआत में नए संसद भवन के निर्माण को मंजूरी दी. सेंट्रल विस्टा पुनर्विकास परियोजना को उसने हरी झंडी भी दी. बता दें कि हाईकोर्ट ने नए संसद भवन निर्माण कार्य शुरू करने से पहले केन्द्र सरकार को समिति तथा अन्य संबंधित प्राधिकरणों की मंजूरी लेने का आदेश दिया था.

बता दें कि अभी तक नए संसद भवन का निर्माण कार्य इसलिये शुरू नहीं हो सका था क्योंकि सरकार ने हाईकोर्ट को आश्वासन दिया था कि जब तक न्यायालय मामले में लंबित याचिकाओं पर फैसला नहीं ले लेता है, तब तक निर्माण और विध्वंस कार्य शुरू नहीं किया जाएगा. दूसरी तरफ टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड ने भरोसा दिलाया है 35 दिन की देरी के बाद भी त य समय पर इस परियोजना को पूरा कर लिया जाएगा.

सुप्रीम कोर्ट ऑर्डर देता है तो किसान 26 जनवरी को ट्रैक्टर रैली नहीं करेंगे : राकेश टिकैत

दिल्ली के पालिका बाजार में मिलता है नकली सामान, स्नैपडील है पाइरेटेड सामानों का अड्डा- USTR

First published: 15 January 2021, 18:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी