Home » इंडिया » Centre approves Rs 842 crore funds for Karnataka, Puducherry and Arunachal Pradesh
 

सूखा-बाढ़ प्रभावित तीन राज्यों को केंद्र से 842 करोड़ की मदद

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 April 2016, 18:35 IST

केंद्र सरकार ने आज सूखा और बाढ़ से प्रभावित तीन राज्यों कर्नाटक, पुदुचेरी और अरुणाचल प्रदेश के लिए 842.7 करोड़ रुपए की सहायता राशि मंजूर की.  

सूखा प्रभावित कर्नाटक के लिए 723.23 करोड़ रुपए मंजूर किए गए हैं, जबकि बाढ़ से प्रभावित पुदुचेरी और अरुणाचल प्रदेश के लिए 35.14 करोड़ और 84.33 करोड़ रुपए मंजूर हुए हैं.

केंद्रीय टीम की रिपोर्ट पर फैसला

गृह मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में हुई उच्च स्तरीय बैठक में इन तीन राज्यों को सहायता देने के प्रस्तावों पर मुहर लगी. बैठक में वित्त मंत्री अरुण जेटली, कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह, गृह सचिव राजीव महर्षि और कृषि मंत्रालय के अधिकारी भी शामिल हुए.

पढ़ें:सूखा पीड़तों पर अक्षय कुमार का मरहम, 50 लाख की मदद

सूखे और बाढ़ के हालात का मुआयना करने गई केंद्र सरकार की टीम की रिपोर्ट के आधार पर ये फैसला लिया गया. टीम ने सूखे से प्रभावित कर्नाटक और बाढ़ पीड़ित पुदुचेरी और अरुणाचल प्रदेश का दौरा किया था.

अरुणाचल प्रदेश को मिली 84.33 करोड़ रुपए की केंद्रीय सहायता में 18 करोड़ रुपए की राशि राष्ट्रीय ग्रामीण पेय जल कार्यक्रम के तहत दी गई है.

महाराष्ट्र और कर्नाटक समेत 10 राज्यों के कई हिस्से सूखाग्रस्त घोषित किए जा चुके हैं. हालात से निपटने के लिए 10,000 करोड़ रुपए से ज्यादा केंद्रीय सहायता इन राज्यों को दी जा चुकी है. 

दिसंबर 2015 में पुदुचेरी में भारी बारिश से बाढ़ आ गई थी. वहीं अरुणाचल प्रदेश में भी पिछले साल बाढ़ से काफी नुकसान हुआ था.

पढ़ें:छत्तीसगढ़ का सूखा, राहत का धोखा और किसान भूखा

First published: 22 April 2016, 18:35 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी