Home » इंडिया » Centre Government allows Tamil nadu to conduct jallikattu
 

तमिलनाडु: चुनाव से पहले केंद्र ने जल्लीकट्टू पर बैन हटाया

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:47 IST

केंद्रीय पर्यावरण और वन मंत्रालय ने एक अधिसूचना जारी करते हुए जल्लीकट्टू खेल को मंजूरी दे दी है. तमिलनाडु में सैकड़ों सालों से जल्लीकट्टू एक लोकप्रिय खेल रहा है. पेटा, मेनका गांधी और अन्य जीवप्रेमी संगठन इस खेल का विरोध करते रहे हैं.

पेटा इस अधिसूचना के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट जाने वाली है. सुप्रीम कोर्ट इस खेल पर 2014 में प्रतिबंध लगा चुकी है. हर साल जनवरी महीने में फसल कटाई के त्योहार पोंगल पर इस खेल का आयोजन होता है. तमिलनाडु में इस साल चुनाव होने वाला है. इसके मद्देनजर केंद्र का फैसला महत्वपूर्ण माना जा रहा है.

नए अधिसूचना के मुताबिक, 'जल्लीकट्टू के तहत सांड या बैलों को 15 मीटर के दायरे के अंदर ही काबू करना होगा. इसके अलावा महाराष्ट्र, कर्नाटक, पंजाब, हरियाणा, केरल और गुजरात में परंपरागत बैलगाड़ी दौड़ भी हो सकती है. नए नियम के मुताबिक दौड़ जिस ट्रैक पर आयोजित की जाए उसकी लंबाई दो किलोमीटर से ज्यादा लंबा ना हो.'

गौरतलब है कि इस मुद्दे पर मुख्यमंत्री जे जयललिता ने 22 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लिखकर कहा था, पोंगल का त्योहार आने को है और यह बहुत जरूरी है कि जल्लीकट्टू के पारंपरिक आयोजन से गहरा लगाव रखने वाले तमिलनाडु के लोगों की भावनाओं का ख्याल रखा जाए.

First published: 8 January 2016, 1:41 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी