Home » इंडिया » Centre Government launched 5G India 2020 Forum for network connectivity
 

2020 तक देश को 5G नेटवर्क कनेक्टिविटी देने में जुटी सरकार

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 September 2017, 20:28 IST

दुनिया भर से कदमताल करते हुए टेक्नोलॉजी के मामले में भी भारत पीछे नहीं रहना चाहता. इसलिए देश को 5G नेटवर्क कनेक्टिविटी देने के लिए केंद्र सरकार ने नया कदम उठाया है. इसके लिए 5G India 2020 Forum का गठन किया गया है.

मंगलवार को केंद्रीय संचार राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने दिल्ली में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "हम ग्लोबल टेक्नोलॉजी अपनाने के लिए तालमेल बनाए रखना चाहते हैं. भारत 5G को लॉन्च करने में पीछे नहीं रहना चाहता है. यही कारण है कि हमने यह समिति बनाई है."

उन्होंने कहा, "5G से जीडीपी बढ़ेगी और रोजगार पैदा होंगे साथ ही अर्थव्यवस्था का डिजिटीकरण होगा."

केंद्र सरकार 5G लॉन्च करने के लिए 500 करोड़ रुपये का कार्पस बनाएगी. उच्चस्तरीय 5G फोरम में दूरसंचार विभाग, आईटी व इलेक्ट्रॉनिक्स व विज्ञान व प्रौद्योगिकी मंत्रालय से तीन सचिव शामिल होंगे.

Forum 5G India 2020 के लिए दृष्टिकोण व लक्ष्य को परिभाषित करेगा. यह 5G 2020 के लिए कार्य योजना का मूल्यांकन करेगा व उसे मंजूरी देगा. साथ ही यह जल्द से जल्द भारत में 5G की लॉन्चिंग व वैश्विक प्रतिस्पर्धी उत्पाद के विकास तथा भारत के 50 फीसदी विनिर्माण पारिस्थितिकी तंत्र को लक्षित करेगा और अगले पांच-सात सालों में यह वैश्विक बाजार के 10 फीसदी के लक्ष्य को हासिल करेगा.

यह फोरम रिसर्च एन्वायर्नमेंट, रेगुलेटरी प्लानिंग, इन्क्लूजिव बिजनेस का माहौल देने के साथ ही इस इको-सिस्टम को सेंट्रलाइज्ड एक्शन के लिए मददगार साबित होगा.

First published: 26 September 2017, 20:28 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी