Home » इंडिया » Centre Govt took strict measures to stop selfie, released advisory to states to ban selfie from 12-18 August
 

सेल्फी पर सख्तीः जानिए क्या हैं सेल्फी पर सरकार के दिशानिर्देश

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 August 2016, 17:43 IST
QUICK PILL
  • आगामी 12 से 18 अगस्त के बीच राष्ट्रीय स्मारकों के सामने सेल्फी लेने पर लगाया गया है बैन.
  • जरूरत पड़ने पर सरकार बना सकती है सेल्फी के संबंध में कानून.

अगर आपको भी जगह-जगह सेल्फी लेने का शौक है तो सावधान हो जाएं. केंद्र सरकार ने सख्ती बरतते हुए सेल्फी लेने वालों के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं. खासतौर पर स्वतंत्रता दिवस के आसपास सेल्फी लेने के लिए विशेष निर्देश जारी किए गए हैं.

पर्यटन मंत्रालय द्वारा इस बाबत सभी राज्यों को एक एडवायजरी भी जारी की गई है जिसमें सेल्फी पर प्रतिबंध लगाने को कहा गया है. सुरक्षा कारणों के चलते आगामी 12 से 18 अगस्त तक राष्ट्रीय स्मारकों के सामने सेल्फी पर प्रतिबंध लगाने के निर्देश दिए गए हैं. 

सेल्फी लवर्स के लिए अब आया सेल्फी ड्रोन, देखें वीडियो

दरअसल सेल्फी लेने के चक्कर में जान गंवाने वाले लोगों की बढ़ती तादाद देखने के बाद पर्यटन मंत्रालय ने सख्ती शुरू कर दी है. इस बाबत केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन राज्य मंत्री महेश शर्मा ने एक समाचार चैनल से कहा कि पर्यटन स्थलों पर डेंजर जोन बनाए जाने चाहिए.

उन्होंने कहा, "देश में सेल्फी लेने के चक्कर में तमाम लोगों की जान जा चुकी है. सभी राज्य सरकारों से कहना चाहते हैं कि इसे लेकर सावधानी बरती जाए."

सेल्फी के चक्कर में तोड़ डाली 126 साल पुरानी प्रतिमा

इतना ही नहीं उन्होंने कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो इसे रोकने के लिए कानून बनाने की भी पहल की जा सकती है. जबकि देश के समस्त पर्यटन स्थलों पर सुरक्षा संबंधी बोर्ड लगाए जाएंगे. इतना ही नहीं ऐसे समस्त स्थानों पर सीसीटीवी लगाने की भी जरूरत है.

रिपोर्ट के मुताबिक बीते वर्ष यानी 2015 में दुनिया भर में सेल्फी लेने के फेर में सर्वाधिक मौतें भारत में ही हुईं. आंकड़ें बताते हैं कि दुनिया भर में 27 लोगों की जान सेल्फी लेने के दौरान चली गई. इनमे से अकेले 15 लोगों की मौत भारत में ही हुई. 

First published: 10 August 2016, 17:43 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी