Home » इंडिया » Centre picks 10 iconic places under Swachh Bharat Mission including Vaishno Devi, taj mahal
 

स्वच्छ भारत मिशन के तहत ताजमहल सहित 10 ऐतिहासिक जगहों का चयन

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 June 2016, 15:14 IST
(ताजमहल वेबसाइट)

केंद्र सरकार ने ताजमहल और वैष्णो देवी समेत देश के दस महत्वपूर्ण स्थानों का चयन कर 'स्वच्छ भारत मिशन' के तहत उनकी साफ-सफाई अंतरराष्ट्रीय स्तर के मानकों के अनुरूप करवाने की योजना बनाई है.

केंद्र सरकार के अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी. अधिकारियों ने बताया कि इसके लिए विश्व बैंक की मदद ली जाएगी.

सरकार के शीर्ष अधिकारियों ने इस पहल का ब्यौरा देते हुए कहा कि केंद्र सरकार दस मशहूर राष्ट्रीय पार्को और बाघ अभयारण्यों में स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए मानक संचालन प्रक्रिया मसौदा तैयार करने की प्रक्रिया में है.

विश्व बैंक देगा तकनीकी सहयोग

शुद्ध पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय के सचिव परमेश्वरन अय्यर ने संवाददाताओं से कहा, "हम 10 महत्वपूर्ण स्थानों से इस पहल की शुरुआत कर रहे हैं. हमने इसमें सहायता के लिए विदेशी विशेषज्ञों को आमंत्रित किया है और इसके लिए विश्व बैंक तकनीकी सहयोग देगा.

इसका पहला उद्देश्य चयनित स्थानों पर अंतरराष्ट्रीय स्तर की स्वच्छता सुनिश्चित करना है." अय्यर ने साथ ही कहा कि सरकार मानक तय करने की योजना बना रही है कि इन स्थानों पर अंदर और बाहर स्वच्छता का स्तर क्या होगा.

अजमेर दरगाह-मणिकर्णिका घाट लिस्ट में

अय्यर ने बताया कि सरकार ने जिन दस महत्वपूर्ण स्थलों की पहचान की है, उनमें वैष्णो देवी (जम्मू और कश्मीर), ताजमहल और मणिकर्णिका घाट (उत्तर प्रदेश), जगन्नाथपुरी (ओडिशा), कामाख्या मंदिर (असम), अजमेर शरीफ दरगाह (राजस्थान), मीनाक्षी अम्मान मंदिर (तमिलनाडु), तिरुपति बालाजी (आंध्र प्रदेश), स्वर्ण मंदिर (पंजाब) और छत्रपति शिवाजी टर्मिनस (मुंबई) शामिल हैं.

उन्होंने कहा कि मंत्रालय अगले महीने दो दिनों की कार्यशाला का आयोजन करेगा, जहां विशेषज्ञों से विचार विमर्श किया जाएगा. जो ‘स्थान विशिष्ट’ कार्यक्रम को लागू करने की रूपरेखा बनाने, अंतरराष्ट्रीय स्तर तय करने और समय तथा वित्तीय संसाधन तय करने में सहयोग करेंगे.

नेशनल पार्क और टाइगर रिजर्व भी शामिल

वहीं, इस योजना के तहत जिन नेशनल पार्को का चयन किया गया है, उनमें कोरिंगा वन्यजीव अभयारण्य (आंध्र प्रदेश), गिर वन्यजीव अभयारण्य और राष्ट्रीय उद्यान (गुजरात), तदोबा-अंधेरी टाइगर रिजर्व और फ्लेमिंगो सेंचुरी (महाराष्ट्र) शामिल हैं.

इनके अलावा नागरहोल टाइगर रिजर्व (कर्नाटक), पेरियार टाइगर रिजर्व (केरल), सरिस्का टाइगर रिजर्व (राजस्थान), मधुमलाई टाइगर रिजर्व (तमिलनाडु) और जिम कार्बेट टाइगर रिजर्व (उत्तराखंड) जैसे टाइगर रिजर्व को भी इसमें शामिल किया गया है.

इन स्थानों का चयन वहां जाने वाले पर्यटकों की संख्या के आधार पर तय किया गया है.

First published: 24 June 2016, 15:14 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी