Home » इंडिया » Centuries Longest Lunar Eclipse Chandra Grahan on July 27 2018
 

27 जुलाई को होगा सदी का सबसे लंबा चंद्र ग्रहण, इन देशों में दिखेगा साफ

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 July 2018, 17:12 IST

सदी का सबसे लंबा चंद्र ग्रहण इस महीने की 27 तारीख को लगने वाला है. खगोलविदों के मुताबिक इस दौरान चंद्रमा करीब चार घंटे के लिए धरती की छाया से ढक जाएगा. इस खगोलीय घटना को कम से कम तीन महाद्वीपों में स्पष्ट रूप से देखा जा सकेगा. दुबई एस्ट्रोनॉमी ग्रुप के मुताबिक यह चंद्र ग्रहण इस सदी का सबसे लंबा ग्रहण होगा. जो करीब एक घंटे 43 मिनट तक रहेगा.

इस दौरान पृथ्वी पर 'ब्लड मून' दिखाई देगा. बता दें कि ब्लड मून पूर्ण चंद्र ग्रहण के दौरान बनने वाले चंद्रमा के रिंग को कहते हैं. इस दौरान आंशिक चंद्र ग्रहण रात 10.24 बजे से अर्धरात्रि 2.19बजे तक रहेगा. वहीं पूर्ण चंद्र ग्रहण एक घंटा 43मिनट यानि रात्रि 11.30 बजे से 1.13 बजे तक रहेगा. बता दें कि पूर्ण चंद्र ग्रहण का नजारा भारत में दिखाई देगा. इसके अलावा दुबई, अफ्रीका, मिडिल ईस्ट और दक्षिण एशिया में भी इस चंद्र ग्रहण को बिना किसी सूक्ष्मदर्शी या दुरबीन के देखा या सकेगा.

 

क्‍या होता है ब्‍लड मून

ब्लड मून वो स्थिति होत है जब चंद्रग्रहण के दौरान चंद्रमा लाल दिखाई देने लगता है. जिसे ब्लड मून अर्थात रक्तिम चांद भी कहा जाता है. दरअसल, पूर्ण चंद्रग्रहण के दौरान चंद्रमा जब धरती की छाया में रहता है तो इसकी आभा लाल यानि रक्त के समान हो जाती है. जिसे रक्तिम चंद्र या लाल चांद भी कहा जाता है. ऐसा तब होता है जब चांद पूरी तरह से धरती की आभा में ढक जाता है. ऐसे में भी सूरज की 'लाल' किरणें 'स्कैटर' होकर चांद तक गिरती हैं.

ये भी पढ़ें- ये है दुनिया की अनोखी झील, जो हर दिशा से दिखाई देती है अलग

First published: 3 July 2018, 17:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी