Home » इंडिया » Chandigarh: sikh women who wear turban ,exempted from mandatory helmet rule
 

चंडीगढ़: पगड़ी पहनने वाली सिख महिलाओं को अनिवार्य हेलमेट नियम से मिली छूट

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 July 2018, 12:22 IST

चंडीगढ़ में पगड़ी पहनने वाली सिख महिलाओं को अब अनिवार्य हेलमेट नियम से छूट मिल गयी है. प्रशासन की ओर से जारी किये गए एक नोटिफिकेशन में इस बात की जानकारी दी गयी है. लेकिन ये छूट सिर्फ उन्हीं सिख महिलाओं को मिलेगी जो की पगड़ी बांधती हैं. इसके अलावा सभी महिलाओं को हेलमेट पहनना जरुरी है.

शुरूआती दिनों में ट्रैफिक पुलिस इसके लिए जागरुकता अभियान चलाएगी. इसके बाद सभी का चालान काटा जायेगा. हेलमेट के ड्राफ्ट नोटिफिकेशन पर जो सुझाव मांगे थे उनमें से 95 प्रतिशत ने इसे महिलाओं की सुरक्षा को देखते हुए सही कदम बताया था. उसी को देखते हुए विभाग ने इसे महिलाओं के लिए अनिवार्य किए जाने की सिफारिश कर प्रशासक की मंजूरी के लिए भेज दिया था.

ये भी पढ़ें- 'यमराज' ने सड़क पर उतर कर दिए जान बचाने के टिप्स, तस्वीरें हो रही वायरल

शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति ने इस फैसले को गलत बताया है. कि सिख होने के नाते आपको कोई भी टोपी या हेलमेट पहनना वर्जित है, ऐसे में कोई सिख महिला पगड़ी पहने या न पहने लेकिन वो हेलमेट नहीं पहन सकती.

मोटर व्हीकल रूल्स में किया गया बदलाव
चंडीगढ़ मोटर व्हीकल रूल्स 1990 के नियम के मुताबिक पहले सभी महिलाओं को हेलमेट पहनने से छूट थी. अब इस छूट को प्रशासन नस ख़त्म निर्णय किया है. अब सिर्फ पगड़ी पहनने वाली सिख महिलाएं इस एक्ट के तहत हेलमेट पहनने से छूट पा सकेंगी.

सिख लड़कियां केसकी डालें

एसजीपीसी मेंबर हरजिंदर काैर ने कहा है कि हेलमेट नहीं पहना जा सकता लेकिन सिर को बचाने के लिए सिख महिलाएं केसकी जरूर डालें. इससे हेलमेट की ज्यादा जरुरत नहीं होगी.

ये भी पढ़ें- तेजस्वी का तंज- नीतीश जी, गिरिराज सिंह के साथ मिलकर लड़ेंगे सांप्रदायिकता की लड़ाई!

First published: 13 July 2018, 12:22 IST
 
अगली कहानी