Home » इंडिया » chandra grahan 2018 effects on human zodiac, chandra grahan in india, lunar eclipse, solar eclipse, astrology
 

चंद्र ग्रहण 2018: भूलकर भी ये काम ना करें कुवांरी लड़कियां, वरना जिंदगी भर होगा पछतावा

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 January 2018, 14:36 IST

बुधवार को साल का पहला चंद्र ग्रहण लग रहा है. साल के पहले चंद्र ग्रहण के कई खास मायने हैं. क्योंकि साल का ये पहला चंद्र ग्रहण पूर्णरूप से पृथ्वी की छाया से ढक जाएगा. इससे के साथ ही हर व्यक्ति पर इस का अलग-अलग प्रभाव होगा. वैसे सूर्य ग्रहण को नंगी आंखों से देखने के लिए मना किया जाता है. लेकिन चंद्र ग्रहण के लिए ऐसा करने की कोई जरूरत नहीं है.

 

कुवांरी कन्याओं पर क्या होगा चंद्र ग्रहण का असर

ज्योतिषियों के मुताबिक चंद्र ग्रहण के दौरान कुवांरी कन्याओं को कुछ काम करने के लिए मना किया गया है. ज्योतिषियों का कहना है कि कुंवारी कन्याओं को ग्रहण के बाद चांद नहीं देखना चाहिए. उनका कहना है कि ऐसा करने से उनके विवाह संबंधी रुकावटें आ सकती हैं.

चंद्र ग्रहण के दौरान क्या करें कुवांरी कन्याएं

ज्योतिषियों के मुताबिक कुवांरी कन्याओं को चंद्र ग्रहण के बाद पूरे घर को धोना चाहिए. उसके बाद स्नान करें और फिर मंदिर की साफ-सफाई करनी चाहिए. इसके बाद उन्हें गरीबों को अपनी राशि के अनुसार अनाज, कपड़े या अन्य चीजों का दान करना चाहिए.

ये भी पढ़ें- चंद्र ग्रहण 2018:आज भूलकर ना करें ये गलती, वरना पूरी जिंदगी होगा पछतावा

खाने-पीन की चीजों में डालें तुलसी के पत्ते

ज्योतिषियों के मुताबिक इस ग्रहण का असर कई राशियों पर अलग-अलग पड़ेगा. इसलिए ग्रहण से जुड़ी कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. ग्रहण से पहले और ग्रहण के बाद में कुछ काम करना भी जरूरी है. खासकर सूतक काल में खाने-पीने की चीजों में तुलसी के पत्ते डालकर रखने चाहिए.

3 अलग-अलग रंगों में नजर आएगा चांद

31 जनवरी को होने वाला ये चंद्र ग्रहण साल 2018 का पहला चंद्र ग्रहण है. ज्योतिषियों के मुताबिक ऐसा अद्भुत चंद्र ग्रहण 150 साल बाद पड़ रहा है और ये बहुत प्रभावशाली होगा. इसे सुपरमून नाम दिया गया है क्यों कि बुधवारर को चांद का अलग-अलग 3 रंगों में नजर आएगा.

3 घंटे से अधिक रहेगा ये अद्भुत नजारा

चंद्रग्रहण का समय शाम05.18 मिनट से 08.41.10 तक रहेगा. इस चंद्र ग्रहण की अवधि 3 घंटे 24 मिनट 10 सेकेंड की होगी.

First published: 31 January 2018, 14:36 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी