Home » इंडिया » Chandrayaan 2 foreigners media says its expensive less than avengers endgame
 

Chandrayaan 2 का विदेशी मीडिया में बजा डंका, कही ये बड़ी बात

न्यूज एजेंसी | Updated on: 14 July 2019, 12:11 IST
(प्रतीकात्मक फोटो)

विदेशी मीडिया ने भारत के दूसरे मून मिशन चंद्रयान-2 को हॉलीवुड फिल्म 'एवेंजर्स एंडगेम' से कम खर्चीला बताया है. विदेशी मीडिया और वैज्ञानिक जर्नलों में चंद्रयान-2 की लागत को हॉलीवुड फिल्म एवेंजर्स एंडगेम के बजट के आधे से भी कम बताया है
भारत इस मिशन की सफलता के साथ अपने अंतरिक्ष अभियान में अमेरिका, रूस और चीन के समूह में आ जाएगा.

स्पूतनिक ने कहा, "चंद्रयान-2 की कुल लागत करीब 12.4 करोड़ डॉलर है जिसमें 3.1 करोड़ डॉलर लांच की लागत है और 9.3 करोड़ डॉलर उपग्रह की. यह लागत एवेंजर्स की लागत की आधी से भी कम है. इस फिल्म का अनुमानित बजट 35.6 करोड़ डॉलर है."

बता दें कि इसरो अपने मून मिशन चंद्रयान-2 को आज रात यानि 14-15 जुलाई रात 2.51 बजे लॉन्च करेगा. चंद्रयान-2 को श्रीहरिकोटा के सतीश धवन सेंटर के लांच किया जाएगाइसे भारत के सबसे ताकतवर जीएसएलवी मार्क-III रॉकेट से लॉन्च किया जाएगालॉन्च के सफल होने के बाद चंद्रयान करीब 55 दिन में 6-7 सितंबर को चंद्रमा की सतह पर उतरेगा.

चंद्रयान-2 का लैंडर विक्रम और रोवर प्रज्ञान दक्षिणी ध्रुव पर उतरेंगेवहींऑर्बिटर चंद्रमा के चारों तरफ चक्कर लगाते हुए विक्रम और प्रज्ञान से मिले डाटा के पृथ्वी पर स्थित इसरो केंद्र के भेजेगाइसरो ने इस प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए 1000 करोड़ रुपए खर्च किए हैंअगर मिशन सफल हुआ तो अमेरिकारूसचीन के बाद भारत चांद पर रोवर उतारने वाला चौथा देश बन जाएगा.

First published: 14 July 2019, 12:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी